--Advertisement--

एयरफोर्स एग्जाम: 15 दिसंबर से 20 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अगले साल 10-11 मार्च को देशभर में परीक्षा

पहली बार एयरमैन भर्ती की लिखित परीक्षा ऑनलाइन होगी अभ्यर्थियों की भीड़ से बचेंगे सेंटर वाले शहर और रेल-बसें

Danik Bhaskar | Dec 09, 2017, 05:44 AM IST
15 सितंबर 2016: जोधपुर में आयोजित  भर्ती परीक्षा में कई अभ्यर्थी गिर पड़े थे और भीड़ उन्हें रौंदते हुए निकलती रही। 15 सितंबर 2016: जोधपुर में आयोजित भर्ती परीक्षा में कई अभ्यर्थी गिर पड़े थे और भीड़ उन्हें रौंदते हुए निकलती रही।

जोधपुर. वायुयोद्धा बनने के लिए युवाओं को एयरमैन चयन केंद्रों पर दो बार चक्कर नहीं लगाने पर पड़ेंगे। साथ ही जिन शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं, वे शहर सैकड़ों युवाओं की भीड़ से बच सकेंगे। कारण- एयरमैन चयन मुख्यालय पहली बार देश भर में एयरमैन (ग्रुप एक्स व वाई) भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इस परीक्षा के लिए आगामी 15 दिसंबर से 20 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा।

- इसके लिए www.airmenselection.cdac.in और www.careerindianairforce.cdac.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

- पात्रता की जांच के बाद अगले साल 10 व 11 मार्च को देशभर में एक साथ ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी।

- इससे अभ्यर्थियों का समय और पैसा तो बचेगा ही, परीक्षा के समय रेल-बस आदि में भीड़ के कारण होने वाली अव्यवस्थाओं से भी निजात मिलेगी।

देशभर में 500 केंद्रों पर होगी ऑनलाइन परीक्षा

एयरमैन ग्रुप एक्स (टेक्निकल) और ग्रुप वाई (नॉन टेक्निकल) पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा के लिए एक निजी कंपनी से अनुबंध किया है। इसके तहत देशभर में 500 केंद्रों पर ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी। अभ्यर्थी अपने शहर के नजदीक 100 से 150 किमी दायरे में 5 केंद्रों का ऑप्शन दे सकता है।


अप्रैल में होगा फिजिकल व एडिप्टिबिलिटी टेस्ट

लिखित परीक्षा की मेरिट अनुसार अभ्यर्थियों को 3 टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। यह प्रक्रिया अगले साल 7 अप्रैल से शुरू होगी। सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा। इसके बाद एडिप्टिबिलिटी टेस्ट प्रथम, चयन होने पर एडिप्टिबिलिटी टेस्ट द्वितीय होगा। इस टेस्ट में अभ्यर्थी की क्षमता की जांच होगी, कि वह एयरफोर्स में भर्ती होने योग्य है या नहीं। इसके बाद मेडिकल जांच होगी। उक्त सभी टेस्ट में खरा उतरने के बाद ही अभ्यर्थी का चयन हो पाएगा।

अभ्यर्थियों को दो बार आना पड़ता था
एयरमैन के लिए जब ऑफलाइन परीक्षा होती थी, तब अभ्यर्थी को एयरमैन चयन केंद्र के दो बार चक्कर लगाने पड़ते थे। यह भर्ती जिलों के अनुसार होती थी। जोधपुर में दो साल पहले एयरमैन के पदों के लिए भर्ती परीक्षा में एक साथ 33 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों के आने से स्थिति बिगड़ गई थी। एयरमैन चयन केंद्र के बाहर भगदड़ मचने के कारण कई युवाओं की हालत बिगड़ गई थी। अब ऑनलाइन परीक्षा होने से ज्यादा इंतजाम नहीं करने पड़ेंगे।