--Advertisement--

मेहरानगढ़ के मुरीद हुए बिग बी ने लिखा अब क्यो नहीं बनाए जाते है ऐसे फोर्ट

अमिताभ बच्चन इन दिनों मेहरानगढ़ फोर्ट में अपनी अगली फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान की शूटिंग कर रहे है।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 04:24 PM IST
अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में

जोधपुर। मेगा स्टार अमिताभ बच्चन जोधपुर के भव्य मेहरानगढ़ फोर्ट से मुरीद हो गए है। ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान की शूटिंग के दौरान इस फोर्ट को नजदीक से देखने के बाद उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा मेहरानगढ़ बहुत प्रभावशाली और कभी न भूलने वाला है। देश का सबसे बड़ा अभेद फोर्ट। इसका बेहतरीन निर्माण यह सोचने को मजबूर कर देता है कि असंभव नजर आने वाले इस फोर्ट की परिकल्पना और इसका निर्माण उस दौर के लोगों ने कैसे किया होगा। यह लिखा अमिताभ ने…

- उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा कि अब हमने ऐसे फोर्ट्स का निर्माण करना बंद कर दिया है। इसका कारण है कि अब हमारे सुरक्षा मानक बदल चुके है। अब सब कुछ एक पासवर्ड में निहित है।अब लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियार आ गए है। जिनकी सहायता से बहुत अधिक दूरी पर स्थित किसी निर्माण को ध्वस्त किया जा सकता है। इसमें किसी देश की सीमा या समुद्र बाधक नहीं बन सकते।

- मेरे ग्रेट ग्रांड फादर ने देश की आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध लड़ा था। चमकती तेज धार वाली तलवार ही उनकी सबसे बड़ी सम्पत्ति हुआ करती थी। दशहरा पर इन हथियारों की पूजा की जाती थी। युद्ध के दौरान अंग्रेज सेना की तरफ से दागा गया एक गोला उनके पांव पर आकर गिरा था। इस पर उन्होंने यह कहते हुए अपनी सबसे प्रिय तलवार को फैंक दिया कि अब दुश्मन आमने-सामने की लड़ाई लड़ता ही नहीं है। ऐसे में इस तलवार का अब कोई उपयोग नहीं रह गया।

- उन्होंने लिखा कि अब स्थितियां और भी खराब हो गई। बहुत दूर एक कंट्रोल रूम में बैठ मानवरहित ड्रोन या अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट के माध्यम से युद्ध को नियंत्रित किया जा सकता है। एक बटन भर दबा देने से मीलो दूर एकदम सटीक निशाना साधा जाने लगा है।

महिलाओं को ऐसे किया नमन

- बिग बी ने महिला दिवस के अवसर पर इसी ब्लॉग में लिखा कि समय बदल गया है अब शूटिंग स्थल पर अधिकांश चीजों का नियंत्रण महिलाओं के हाथ में है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं को सैट पर देख खुशी मिलती है। हमारे दौर में सैट पर सिर्फ दो महिलाएं हुआ करती थी। एक फिल्म की हिरोइन और दूसरी उनकी मां। अब आइये, और देखिए...दुनिया के साथ फिल्मी दुनिया भी पूरी तरह से बदल चुकी है। महिलाओं के प्रति सभी का नजरिया भी बदल चुका है। अब उन्हें पूरा सम्मान मिलने लगा है। लगता है कि हम एक अच्छे दौर में रह रहे है।

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो