--Advertisement--

देखिये ऐसे जमकर होली खेल रहे है जोधपुर के लोग

रंगों और मस्ती का त्योहार होली की खुमारी सिर चढ़ बोल रही है। हर तरफ रंग-बिरंगे चेहरे नजर आ रहे है।

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:27 PM IST
एक-दूसरे के चेहरों पर रंग लगाते युवा। एक-दूसरे के चेहरों पर रंग लगाते युवा।

जोधपुर। रंगो का पर्व होली उत्साह और उमंग के साथ जोधपुर में मनाई जा रही है। हर तरफ रंगों की बहार छाई है। रंग-बिरंगे चेहरों के साथ युवाओं की टोलियां पूरे शहर में नजर आ रही है। हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है बुरा न मानो होली है। हर तरफ लोग होली के जश्न में डुबे है। सभी पर होली का खुमार छाया हुआ है। ऐसे मना रहे है होली…

- शहर में गुरुवार शाम होलिका दहन के साथ ही होली का पर्व शुरू हो गया। लोगों पर होली के रंगों की खुमारी चढ़नी शुरू हो गई थी। आज सुबह से लोग समूह बना कर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के घर पहुंच उनके रंग लगा रहे है।

- मौसम भी होली खेलने का पूरा साथ दे रहा है। हवा नहीं चलने और सर्दी नहीं होने के कारण लोग जमकर होली खेल रहे है। हर तरफ रंगों में पुते लोग नजर आ रहे है। कहीं चंग की थाप पर नाचते हुए लोग आगे बढ़ रहे है तो कहीं डीजे की धुन पर एक-दूसरे के रंग लगाते हुए युवा थिरक रहे है। हर तरफ होली की खुमारी छाई हुई है।

इस कारण मनाते है होली

- देश के सभी त्यौहारों में होली का विशेष महत्व है। होली का पर्व सभी के जीवन में बहुत सारी खुशियां और रंग भरता है। इस कारण इसे रंग महोत्सव भी कहा जाता है। प्यार का प्रतीक माने जाने वाले इस त्यौहार पर सभी लोग अपने गिले शिकवे भुला एक-दूसरे के गले लग जाते है। होली शब्द होला से उत्पन्न हुआ। जिसका अर्थ है नई और अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए भगवान की पूजा। इस त्यौहार पर होलिका दहन इंगित करता है कि जो भगवान के प्रिय लोग है उन्हें पौराणित पात्र प्रहलाद के समान बचा लिया जाएगा। जबकि दुष्ट लोगों को होलिका के समान दंडित किया जाएगा। यह देश के सबसे प्राचीन त्यौहारों में से एक है।

सभी फोटो एल देव जांगिड़

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो

होली की मस्ती में चंग बजाता एक बालक। होली की मस्ती में चंग बजाता एक बालक।
हर तरफ ऐसे कलरफुल चेहरे नजर आ रहे है। हर तरफ ऐसे कलरफुल चेहरे नजर आ रहे है।
हर तरफ ऐसे रंगों से पुते चेहरे नजर आ रहे है। हर तरफ ऐसे रंगों से पुते चेहरे नजर आ रहे है।