--Advertisement--

दोनों हाथ पोलियोग्रस्त; पेंशन के लिए आधार फिंगर प्रिंट नहीं मिल पाए, नियमों में दी छूट तो पैर से लिखा आभार पत्र

थक-हार कर उनहोंने पिछले साल 12 नवंबर को राजस्थान संपर्क पाेर्टल पर शिकायत की।

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 06:55 AM IST
सहीराम के दोनों हाथ पोलियोग्रस्त सहीराम के दोनों हाथ पोलियोग्रस्त

जोधपुर. बिलाड़ा के हरियाड़ा गांव के सहीराम सरगरा (28) के दोनों हाथ व एक पैर 5 माह की उम्र से पोलियोग्रस्त थे। पिछले एक साल से वे दिव्यांग पेंशन के लिए संघर्ष कर रहे थे। लेकिन इसके लिए जरूरी आधार, फिंगर प्रिंट नहीं लिए जा पाने के कारण उनकी पेंशन स्वीकृत नहीं हो पा रही थी। थक-हार कर उनहोंने पिछले साल 12 नवंबर को राजस्थान संपर्क पाेर्टल पर शिकायत की।

- मामला बीडीओ मृदुला शेखावत तक पहुंचा। उनके सामने भी परेशानी आई। पेंशन ऑनलाइन स्वीकृत करने को आधार जरूरी था और आधार के लिए फिंगर प्रिंट लेना संभव नहीं था।

- बीडीओ ने उच्चाधिकािरयों से बात कर फिंगर प्रिंट की आवश्यकता के नियम में छूट दिलाई। फिर मोबाइल ओटीपी व आंखों की पुतलियों से आधार एक्टिवेट करवा दिया, जिससे पेंशन स्वीकृत होकर तुरंत पीपीओ भी मिल गया।

बीडीओ बोलीं- ये भावुक कर देना वाला पल
- पेंशन स्वीकृत होने से खुश सहीराम पंचायत समिति पहुंचा। कर्मचारियों से एक खाली पेपर व पेन मांगा। फिर फर्श पर बैठ कर बीडीओ शेखावत के नाम आभार पत्र लिख उन्हें सौंपा।

- इस विशेष आभार पत्र को पाकर बीडीओ ने कहा कि ‘यह पल भावुक कर देने वाला है। पत्र मेरे लिए बेहद विशेष है।’

बीडीओ बोलीं- ये भावुक कर देना वाला पल बीडीओ बोलीं- ये भावुक कर देना वाला पल

पेंशन स्वीकृत होने से खुश सहीराम पंचायत समिित पहुंचा। कर्मचारियों से एक खाली पेपर व पेन मांगा। फिर फर्श पर बैठ कर बीडीओ शेखावत के नाम आभार पत्र लिख उन्हें सौंपा। इस विशेष आभार पत्र को पाकर बीडीओ ने कहा कि ‘यह पल भावुक कर देने वाला है। पत्र मेरे लिए बेहद विशेष है।’

X
सहीराम के दोनों हाथ पोलियोग्रस्तसहीराम के दोनों हाथ पोलियोग्रस्त
बीडीओ बोलीं- ये भावुक कर देना वाला पलबीडीओ बोलीं- ये भावुक कर देना वाला पल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..