--Advertisement--

सुखोई उड़ा बोली रक्षा मंत्री, बेहद शानदार रहा कभी न भूलने वाला बेहद रोमांचक अनुभव

फाइटर जेट सुखोई में उड़ान भर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रोमांचित हो गई।

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2018, 03:21 PM IST
जोधपुर में सुखोई के कॉकपिट से लोगों का अभिवादन करती रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण। जोधपुर में सुखोई के कॉकपिट से लोगों का अभिवादन करती रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण।

जोधपुर। देश के सबसे एडवांस फाइटर जेट सुखोई में उड़ान भरने से रोमांचित रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह कभी न भूलने वाला अनुभव बेहद शानदार रहा। इसके माध्यम से मुझे इंडियन एयर फोर्स की किसी परिस्थिति में रेस्पॉस करने की स्पीड के साथ उसकी अन्य तैयारियों को बहुत निकट से देखने और समझने का अवसर मिला। सुखोई में उड़ान का ऐसे बताया अनुभव…

- रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार दोपहर जोधपुर एयर बेस से फाइटर जेट एसयू-30 एमकेआई से उड़ान भरी। ग्रुप कैप्टन गर्ग के सानिध्य में करीब आधा घंटा तक उड़ान पर एयर बेस पर लौटी रक्षा मंत्री ने अपने अनुभव साझा किए।

- उन्होंने बताया कि यह देश में ही निर्मित सुखोई फाइटर है। उड़ान के दौरान ग्रुप कैप्टन गर्ग ने मुझे शांत बनाए रखा। उन्होंने ध्वनि से अधिक गति के साथ इसे उड़ाया और हम दोनों माउंट एवरेस्ट से भी अधिक ऊंचाई तक गए। इस दौरान मिले अनुभव व रोमांच को मैं कभी नहीं भूला पाऊंगी।

- उन्होंने कहा कि सही मायने में मेरे लिए यह आंखें खोलने वाला अनुभव रहा। इससे मुझे यह मालूम पड़ा कि इंडियन एयर फोर्स के पायलट्स कैसे अपने आप को हमेशा तैयार रखते है। साथ ही मैने यह जाना कि विषम परिस्थितियों में वे कितना जल्दी स्वयं को तैयार कर अपने फाइटर के साथ आसमान में पहुंच सकते है। इससे उनके रेस्पॉस टाइम को समझने का मौका मिला।

- रोमांच से भरी इस उड़ान के पश्चात मैं इतना आश्वस्त कर सकती हूं कि हमारी एयर फोर्स बेस्ट है और पायलट्स किसी भी स्थिति से निपटने में पूर्णतया सक्षम है। इसमें किसी को संशय न तो पहले था और न होगा।

फोटो एल देव जांगिड़

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो

फाइटर में सवार होने से पूर्व अपने पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग से हाथ मिलाती रक्षा मंत्री। फाइटर में सवार होने से पूर्व अपने पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग से हाथ मिलाती रक्षा मंत्री।
कंट्रोल रूम में सुखोई की उड़ान के बारे में जानकारी लेती रक्षा मंत्री। कंट्रोल रूम में सुखोई की उड़ान के बारे में जानकारी लेती रक्षा मंत्री।
पायलट से जानकारी लेती रक्षा मंत्री। पायलट से जानकारी लेती रक्षा मंत्री।
अपने को पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग के साथ रक्षा मंत्री। अपने को पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग के साथ रक्षा मंत्री।
रक्षा मंत्री ने आज जोधपुर में सुखोई विमान में उड़ान भरी। रक्षा मंत्री ने आज जोधपुर में सुखोई विमान में उड़ान भरी।
X
जोधपुर में सुखोई के कॉकपिट से लोगों का अभिवादन करती रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण।जोधपुर में सुखोई के कॉकपिट से लोगों का अभिवादन करती रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण।
फाइटर में सवार होने से पूर्व अपने पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग से हाथ मिलाती रक्षा मंत्री।फाइटर में सवार होने से पूर्व अपने पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग से हाथ मिलाती रक्षा मंत्री।
कंट्रोल रूम में सुखोई की उड़ान के बारे में जानकारी लेती रक्षा मंत्री।कंट्रोल रूम में सुखोई की उड़ान के बारे में जानकारी लेती रक्षा मंत्री।
पायलट से जानकारी लेती रक्षा मंत्री।पायलट से जानकारी लेती रक्षा मंत्री।
अपने को पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग के साथ रक्षा मंत्री।अपने को पायलट ग्रुप कैप्टन विवेक गर्ग के साथ रक्षा मंत्री।
रक्षा मंत्री ने आज जोधपुर में सुखोई विमान में उड़ान भरी।रक्षा मंत्री ने आज जोधपुर में सुखोई विमान में उड़ान भरी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..