--Advertisement--

इस महाराजा के खास दोस्त है संगीत का यह सरताज

दुनिया में संगीत के सरताज कहलाने वाले मिक जैगर को जोधपुर से बरसों पुराना नाता है।

Danik Bhaskar | Jan 15, 2018, 01:09 PM IST
मिक जैगर। मिक जैगर।

जोधपुर। संगीत के क्षेत्र में पूरी दुनिया में आइकन माने जाने वाले मिक जैगर इन दिनों जोधपुर में हैं। जोधपुर से उनका बरसों पुराना नाता रहा है। अपने खास दोस्त जोधपुर के पूर्व महाराजा गजसिंह का जन्मदिन मनाने के लिए मिक जैगर विशेष रूप से जोधपुर आए हैं। दुनियाभर के लोक संगीत को बढ़ावा देने के लिए मिक जैगर और पूर्व महाराजा संयुक्त रूप से जोधपुर रिफ के संरक्षक है। जैगर के पांच महिलाओं के साथ रिलेशन से आठ बच्चे है। जोधपुर से पुराना नाता…

- मिक जैगर बरसों से जोधपुर आ रहे है। पूर्व महाराजा गजसिंह के साथ दोस्ती के अलावा पत्थरों के इस शहर का संगीत उन्हें यहां आने को मजबूर करता है। दुनियाभर के विभिन्न देशों के लोक संगीत को बढ़ावा देने के लिए जोधपुर में हर वर्ष लोक संगीत के जानकारों को एकत्र कर संगीत समारोह होता है। मिक जैगर इसके अंतरराष्ट्रीय संरक्षक है।

- मिक जैगर की गजसिंह के साथ दोस्ती बहुत पुरानी है। इंग्लैंड में अपनी पढ़ाई के दौरान गजसिंह और उनकी दोस्ती शुरू हुई जो अब तक बरकरार है। अपने दोस्त गजसिंह के जन्मदिन समारोह को यादगार बनाने के लिए इस बार मिक इसमें शामिल हुए।

मल्टी टेलेंटेड है मिक जैगर

- मिक जैगर का पूरा नाम सर माइकल फिलिप जैगर है। उनका जन्म 26 जुलाई 1943 को इंग्लैंड में हुआ। संगीत के क्षेत्र में मल्टी टेलेंटेड मिक ने बरसों से अपना परचम फहरा रखा है। विश्व प्रसिद्ध बैंड रॉलिंग स्टोन के सह संस्थापक मिक गायक, गीतकार, कंपोजर व एक्टर होने के साथ बेहतरीन संगीतकार भी है। जैगर ने पचास साल से अपने संगीत के दम पर दुनिया में धूम मचा रखी है। रॉक एंड रॉल के इतिहास में वे सबसे चर्चित व्यक्ति है। ड्रग लेने के साथ ही कई विवादों से जुड़े रहने के कारण मिक जैगर को काउंटर कल्चरल भी कहा जाता है।

पांच महिलाओं से आठ बच्चे

- संगीत के क्षेत्र में नित नए सौपान तय करने वाले मिक जैगर की पर्सनल लाइफ भी हमेशा सुर्खियों में रही। उनके कई महिलाओं के साथ रिलेशन रहे। वे पांच महिलाओं के साथ रिलेशन से उनके आठ बच्चे है। 74 वर्षीय यह संगीतकार न केवल दादा बल्कि पड़दादा भी बन चुका है। जबकि उनका खुद का सबसे छोटा बेटा महज तेरह माह का ही है।

कुछ बरस पूर्व वे अपनी फ्रैेंड के साथ जोधपुर आए थे। कुछ बरस पूर्व वे अपनी फ्रैेंड के साथ जोधपुर आए थे।
जोधपुर के पूर्व महाराजा के जन्मदिन समारोह में मिक जैगर। जोधपुर के पूर्व महाराजा के जन्मदिन समारोह में मिक जैगर।
उम्मेद भवन में अपने दोस्तों के साथ मिक जैगर। उम्मेद भवन में अपने दोस्तों के साथ मिक जैगर।
जोधपुर में पूर्व महाराजा गजसिंह के साथ मिक जैगर। जोधपुर में पूर्व महाराजा गजसिंह के साथ मिक जैगर।
गजसिंह अपने परिवार के साथ जैगर से मिलते हुए। गजसिंह अपने परिवार के साथ जैगर से मिलते हुए।
जोधपुर रिफ के दौरान पूर्व महाराजा गजसिंह के साथ मिक जैगर। जोधपुर रिफ के दौरान पूर्व महाराजा गजसिंह के साथ मिक जैगर।
उम्मेद भवन की बारादरी में मिक जैगर। उम्मेद भवन की बारादरी में मिक जैगर।