--Advertisement--

नया हाईकोर्ट इसी साल से, आधा रह जाएगा हार्ट लाइन का ट्रैफिक

इस साल जोधपुर जिले में 45 हजार नए वोटर शामिल होने जा रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jan 01, 2018, 06:57 AM IST

जोधपुर. हाईकाेर्ट का यह नया भवन न्यू जोधपुर कहे जाने वाले पाली रोड के आसपास के क्षेत्र के लिए विकास की नई उमंग है, ठीक वैसे ही जैसे वर्ष 2018 में प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान पहली बार सरकार चुनने में भागीदारी निभाने की उमंग इन नवयुवाओं के दिलों में है। हाईकोर्ट का भवन नए जोधपुर के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा और ये नवयुवा सरकार बनाने में।

- इस साल जोधपुर जिले में 45 हजार नए वोटर शामिल होने जा रहे हैं। जोश और उमंग से लबरेज ये युवा नए वर्ष में बालिग हो जाएंगे, इसलिए 18 वर्ष की आयु के होते ही सरकार चुनने के लिए मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

- इनमें से कुछ 12वीं की परीक्षा के साथ क्लैट के माध्यम से देश की विभिन्न लॉ यूनिवर्सिटीज में कानून की पढ़ाई करने चले जाएंगे। हाईकोर्ट इन युवाओं के लिए अभी सपने जैसा है।

- नया साल इनकी उम्मीदों और आशाओं का सफल वर्ष बने, इसके लिए अपने सपने को करीब से देखने के लिए करीब 400 नवयुवा रविवार को झालामंड स्थित न्यू हाईकोर्ट बिल्डिंग पहुंचे।

- हाईकोर्ट की इमारत और ऊंचाई को देखकर इनमें भी अपने सपनों को नई ऊंचाइयां देने का भरोसा जगा।

- शास्त्रीनगर स्थित लॉ प्रेप ट्यूटोरियल के ये स्टूडेंट्स संस्थान निदेशक सागर जोशी की अगुवाई में यहां आए और यहां पर सफलता का संकल्प लेने के साथ राष्ट्रगान भी गाया।

...गौरव करने का

छीतर के पत्थर से बनी उम्मेद भवन के बाद जोधपुर की सबसे बड़ी इमारत, गुंबद राज्य विधानसभा और संसद से भी बड़ा, करीब 225 करोड़ रुपए लागत। इसमें 2000 वर्ग मीटर की लाइब्रेरी, 3 छोटी लाइब्रेरी, अंडर ग्राउंड में रिकॉर्ड रूम, 15000 वर्ग फीट का हॉल, 225 सीटों का ऑडिटोरियम, कुल 12 लिफ्ट हैं। चीफ जस्टिस व 21 जजों सहित 2 लोक अदालतों के लिए 24 कोर्ट रूम और 1600 वकीलों के 400 चैंबर हैं।

...खुली सांस का

विशेषज्ञों के अनुसार हाईकोर्ट के नए भवन में शिफ्ट होने से पीक अवर्स सुबह 9 से 10:30 और शाम 4:30 से 6 बजे के दौरान हार्टलाइन पर ट्रैफिक दबाव आधा रह जाएगा। एशियन डेवलपमेंट बैंक सहित अन्य संस्थाओं के सर्वे-रिसर्च में सामने आया था कि हाईकोर्ट शिफ्ट होने से एलिवेटेड रोड आैर तीन फ्लाईओवर की एक दशक तक जरूरत नहीं रहेगी। ट्रैफिक घटेगा तो प्रदूषण भी कम हो जाएगा।

...जीवनदान का

जेडीए की आवासीय योजनाओं विवेक विहार आैर सुंदरसिंह भंडारी नगर सहित जोधपुर-पाली रोड के आसपास करीब 80 निजी आवासीय और व्यावसायिक योजनाआें के विकसित होने का मार्ग खुलेगा। साथ ही आवासन मंडल के लगभग 2 से 3 हजार मकान व फ्लैट भी आबाद होंगे। पुरानी पाली रोड खुलने की संभावना भी।