Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» Petrol Man Saved Hundred Life

पेट्रोलमैन ने टूटी पटरी पर आती ट्रेन को पहले ही रोक बचा ली सैकड़ों जानें

जोधपुर से इंदौर जा रही रणथंभौर एक्सप्रेस शनिवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 03, 2017, 06:38 AM IST

  • पेट्रोलमैन ने टूटी पटरी पर आती ट्रेन को पहले ही रोक बचा ली सैकड़ों जानें
    +1और स्लाइड देखें

    जोधपुर जोधपुर से इंदौर जा रही रणथंभौर एक्सप्रेस शनिवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। बनाड़ गैंग के एक कर्मचारी ने पेट्रोलिंग के दौरान पटरी को टूटा देखा। उसी दौरान यह ट्रेन वहां पहुंच गई। कर्मचारी ने लाल झंडी दिखाकर ट्रेन के लोको पायलट को खतरे का संकेत दिया। पायलट ने ब्रेक लगाए, तब तक इंजन एक कोच उस जगह को पार कर गया। गनीमत यह रही कि समय रहते कर्मचारी ने आगाह कर दिया, अन्यथा तेज गति में ट्रेन के टूटी हुई पटरी के ऊपर से निकलने पर ट्रेन के पटरी से उतरने का पूरा खतरा था।


    हुआ यह कि ट्रेन संख्या 12466 जोधपुर से सुबह रवाना होकर अभी जाजीवाल-असारानाडा स्टेशन के बीच का सफर तय कर रही थी। इस बीच बनाड़ गैंग का पेट्रोलमैन मदनलाल पटरियों की पेट्रोलिंग कर रहा था। उसे पटरी के जॉइंट पर लगा क्लिप पटरी के पास खुला पड़ा नजर आया। पटरी का एक हिस्सा भी कुछ ऊपर उठा हुआ था। तभी रणथंभौर एक्सप्रेस दिखाई दी। उसने लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को रोका और पटरी पर क्लिप लगाकर ट्रेन को सुरक्षित रवाना किया।

    रेल हादसा टालने वाली बालिका सहित दस रेलकर्मी सम्मानित
    रेल पटरी टूटी देखकर रेलवे विभाग को सचेत करनी वाली 13 वर्षीय बालिका सुशीला मेघवाल सहित 10 रेलकर्मियों को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने शनिवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में सम्मानित किया। मेघवाल को पांच हजार रुपए का नकद पुरस्कार सम्मान पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। रेलवे प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया, कि इसी प्रकार ओमप्रकाश चौहान ट्रैकमैन को दो जगह रेल फ्रैक्चर की सूचना देने, दीनबंधु कुमावत लोको पायलट मनीश कुमार सहायक लोको पायलट को असाधारण झटका लगने की सूचना देने, एएसआई आरपीएफ जीतसिंह तथा हैड कांस्टेबल प्रेमसिंह को दो गुम हुए बच्चों को उनके परिवार के सुपुर्द करने, कांस्टेबल राधाकिशन को घर छोड़कर आई एक लड़की को उसके परिवार को सौंपने, टीटीई मुकेश चौहान तथा नरेश रावल को घर छोड़कर आई एक लड़की को उसके परिवार को सौंपने तथा लिपिक जस्साराम चौधरी को कंप्यूटरीकृत पास जारी करने के लिए नकद पुरस्कार सम्मान पत्र देकर महाप्रबंधक ने सम्मानित किया।

  • पेट्रोलमैन ने टूटी पटरी पर आती ट्रेन को पहले ही रोक बचा ली सैकड़ों जानें
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×