Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» Smallest Wild Cat Rusty Spotted Cat In Rajasthan

दिखी विलुप्त हो रही रस्टी स्पॉटेड कैट, दुनिया में सबसे छोटी जंगली बिल्ली की यह प्रजाति

लंबे अंतराल के बाद पिछले साल अप्रैल-मई में सरिस्का के जंगलों में दिखी थी, जवाई में नवंबर 17 से जनवरी 18 के बीच दो बार दि

Bhaskar News | Last Modified - Jan 30, 2018, 11:04 PM IST

  • दिखी विलुप्त हो रही रस्टी स्पॉटेड कैट, दुनिया में सबसे छोटी जंगली बिल्ली की यह प्रजाति
    +1और स्लाइड देखें

    पाली. भारत में वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए बने कानून की पहली अनुसूची में दर्ज बिल्ली की विलुप्त प्रजाति रस्टी स्पॉटेड कैट की जवाई रिजर्व क्षेत्र में उपस्थिति दर्ज की गई है। पाली के वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर डॉ. दिलीप अरोड़ा का दावा है कि वे नवंबर17 से जनवरी 18 के बीच दो बार इसे देख चुके हैं। उन्हें इसकी तस्वीर कैप्चर करने में भी कामयाबी मिली है। बीबीसी हिंदी ने पिछले साल अप्रैल-मई में इस प्रजाति की बिल्ली को सरिस्का अभयारण्य क्षेत्र में भी देखे जाने का दावा किया था।

    - श्रीलंका और भारत के दक्षिणी क्षेत्र के अभयारण्यों में दिखती है यह प्रजाति शरीर पर मटमैले जंग लगे धब्बों के कारण इस बिल्ली का नाम रस्टी स्पॉटेड कैट है।

    - यह मूलतया भारत के दक्षिणी वन्य क्षेत्रों से लेकर श्रीलंका तक पाई जाती थी। अब लगातार इसकी संख्या घटने से इसे विलुप्त श्रेणी में मान लिया गया है।

    - वजन एक किलो तक, लंबाई 14 से 19 इंच तो अधिकतम ऊंचाई 11 इंच तक डॉ. दिलीप अरोड़ा के अनुसार यह जंगली बिल्ली की सबसे छोटी प्रजाति है। इसका अधिकतम वजन एक किलो तक हो सकता है। वहीं, पूर्ण वयस्क बिल्ली 14 से 19 इंच तक लंबी व साढ़े पांच से साढ़े 11 इंच तक ऊंची हो सकती है।

    - लेपर्ड जैसी ही शर्मिली व रात्रिचर बाघ व लेपर्ड भी कैट फैमिली के ही हैं। यह लेपर्ड जैसे ही शर्मिली भी होती है और रात्रिचर भी। अक्सर रात को ही शिकार के लिए निकलती है।

  • दिखी विलुप्त हो रही रस्टी स्पॉटेड कैट, दुनिया में सबसे छोटी जंगली बिल्ली की यह प्रजाति
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×