Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» Terrorist Taukeer Network Was In Jodhpur City

आतंकी तौकीर का नेटवर्क जोधपुर तक था मंसूरी के साथ, यहां दी थी बम बनाने की ट्रेनिंग

वर्ष 2008 में जयपुर बम धमाके के बाद सिमी के संदिग्ध सोहेल व आजम की गिरफ्तारी से तौकीर का जोधपुर नेटवर्क क्रेक हुआ

Bhaskar News | Last Modified - Jan 23, 2018, 07:27 AM IST

  • आतंकी तौकीर का नेटवर्क जोधपुर तक था मंसूरी के साथ, यहां दी थी बम बनाने की ट्रेनिंग
    +1और स्लाइड देखें

    जोधपुर. भारत का बिन लादेन कहा जाने वाला कुख्यात आतंकी और सिमी का संस्थापक अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर दस साल पहले जोधपुर में अपना नेटवर्क खड़ा कर चुका था। पहले उसने सिमी का जाल बिछाया जिसका पता वर्ष 2008 में जयपुर बम ब्लास्ट के बाद चला। फिर उसकी गारंटी पर पाकिस्तान में बैठे मास्टर माइंड रियाज भटकल ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के स्लीपर सेल बनाने के लिए जोधपुर का चयन किया।

    - गुजरात ब्लास्ट के मास्टर माइंड साजिद मंसूरी की गिरफ्तारी के बाद जोधपुर के सोहेल और आजम का नाम सामने अाया था, तब सितंबर 2008 में उनकी गिरफ्तारी हुई थी। सोहेल व आजम ने भी उस वक्त कबूला था कि तौकीर, कमरुद्दीन व मंसूरी यहां आते थे और बम बनाने की ट्रेनिंग देते थे। तौकीर व मंसूरी अक्सर नागौरी गेट में सोहेल के घर ही रुकते थे।

    - इन्होंने जनवरी 2008 में गुजरात में आतंकी कैंप अटेंड करने के लिए सोहेल व आजम को रेल के टिकट भी भेजे थे। तौकीर के पकड़े जाने के बाद राजस्थान एटीएस भी उससे पूछताछ करेगी, क्योंकि वर्ष 2014 में पकड़े गए इंडियन मुजाहिदीन के स्लीपर सेल में उसका नाम भी आया था।

    वर्ष 2014 की चार्जशीट में भी तौकीर का नाम

    - एटीएस ने वर्ष 2014 में राजस्थान में इंडियन मुजाहिदीन का नेटवर्क क्रेक किया था, तब जोधपुर का अरशद पकड़ा गया था।

    -एटीएस जोधपुर के तत्कालीन एएसपी राकेश पुरी ने सितंबर 2014 में चार्जशीट पेश की थी।

    - इसमें बताया था कि इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी अरशद सोजती गेट पर हीरा गोल्ड का मैनेजर था। उसने नवंबर 2012 में मंडोर में आईएम की मीटिंग की और युवाओं को शपथ दिलाई थी।

    -जनवरी 2013 में जयपुर में भी मीटिंग की, जिसमें आतंकी यासीन भटकल की पत्नी जाहिदा के लिए सिम, मोबाइल, डाटा कार्ड व एक लाख रुपए भिजवाए थे।

    - जब यह बात पाकिस्तान में बैठे आतंकी रियाज भटकल को पता चली, तो उसने मारूफ से कहा कि वह नए लोगों पर भरोसा नहीं कर सकता। तब मारूफ ने रियाज से कहा कि अशरफ उन लोगों में से है जिन्होंने तौकीर व मंसूरी को जोधपुर में शरण दी थी और सिमी का नेटवर्क तैयार किया था, यानी वे पुराने व विश्वस्त लोग हैं।

  • आतंकी तौकीर का नेटवर्क जोधपुर तक था मंसूरी के साथ, यहां दी थी बम बनाने की ट्रेनिंग
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jodhpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Terrorist Taukeer Network Was In Jodhpur City
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×