--Advertisement--

इस बार पड़ेगी रिकार्ड तोड़ गर्मी, गत वर्ष से अधिक तपेगा थार का रेगिस्तान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल अधिक गर्मी पड़ेगी. तापमान सामान्य से एक डिग्री से अधिक बढ़ जाएगा।

Danik Bhaskar | Mar 03, 2018, 01:03 PM IST

जोधपुर। मारवाड़ के लोगों को इस बार गत वर्ष की अपेक्षा अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में इस बार मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि गत वर्ष की तुलना में सामान्य तापमान एक डिग्री अधिक रहने की संभावना है। मारवाड़ में पड़ती है भीषण गर्मी…

- थार के रेगिस्तान में स्थित मारवाड़ के लोग भीषण गर्मी झेलने को अभिशप्त है। यहां हर बरस गर्मी के दिनों में तापमान नित नए रिकार्ड बनाता है। अब मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में यहां गत वर्ष की तुलना में सामान्य तापमान में एक डिग्री या उससे अधिक की वृद्धि की संभावना व्यक्त की है। इससे साफ जाहिर है कि इस बार लोगों को पहले की तुलना में और अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

- मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान कर सकते है। अधिकतम के साथ ही न्यूनतम तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी से बिलकुल भी राहत नहीं मिल पाएगी।

- रेगिस्तानी क्षेत्रों में रात ठंडी होने के कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल जाती है, लेकिन रात का तापमान भी बढ़ जाने से रेगिस्तान की मिट्‌टी के पूरी तरह से ठंडी नहीं हो पाएगी. इसका असर दिन की गर्मी पर भी पड़ेगा।

- मौसम व भाग का कहना है कि थार के रेगिस्तान सहित अधिक गर्मी वाले क्षेत्रों में इस बार तापमान पहले की अपेक्षा थोड़ा बढ़ जाएगा। इससे साफ है कि मारवाड़ के लोगों को इस बार पहले से भीषण गर्मी से निपटने को तैयार रहना होगा।

- हालांकि फिलहाल मारवाड़ में अधिकांश तापमान 35 डिग्री सेल्सियस है। जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिन तक तापमान इसी स्तर पर बना रहेगा।