• Home
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • पहले पाकिस्तानी चाचा की जमीन बेचने का आरोप, अब सड़क की तरमीम की शिकायत
--Advertisement--

पहले पाकिस्तानी चाचा की जमीन बेचने का आरोप, अब सड़क की तरमीम की शिकायत

नूरे की भुर्ज के ग्रामीणों ने गांव के ही यार मोहम्मद पुत्र मलूखां पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:20 AM IST
नूरे की भुर्ज के ग्रामीणों ने गांव के ही यार मोहम्मद पुत्र मलूखां पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है। इससे पहले उसके खिलाफ पाकिस्तानी निवासी अपने चाचा को मृत बनाकर यहां की जमीन अपने नाम करवाने का मामला आया था। अब ग्रामीणों ने फर्जी तरीके से तरमीम करवाने का आरोप लगाया है। सड़क पर गलत तरीके से तरमीम कराने का ग्रामीणो ने िवरोध करते हुए तरमीम रुकवाने और उसके विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की है। ग्रामीणों की शिकायत पर उपखंड अधिकारी ने बाप तहसीलदार को जांच करने के आदेश दिए हैं। ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को बताया कि यार मोहम्मद नूरे की भुर्ज में खसरा नंबर 295/435 में मेरदीन पुत्र काल ेखां से जमीन खरीदी है और मेरदीन बता रहा है कि ताज मोहम्मद पुत्र खेर मुबारक कब्जा है। पटवारी रिपोर्ट में भी ताज माेहम्मद का कब्जा बताया गया है। भूमि सड़क से दूर है। बावजूद इसके सड़क पर वह तरमीम करवाना चाहता है। इसके अलावा मेहरदीन ने यार मोहम्मद को बेचान की गई भूमि का नामांतरण ग्राम पंचायत ने खारिज कर दिया। ज्ञापन में आरोप लगाया कि राजस्व कर्मचारियों से मिलीभगत कर बिना आंवटन सक्षम अधिकारी के आदेश के जमाबंदियो में अंकन करा दिया। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि उक्त भूमि पर ताज मोहम्मद का कब्जा है, जिसकी यार माेम्मद तरमीम करवाना चाहता है। ग्रामीणों ने उक्त तरमीम रोकने की मांग की है।

चाचा पाक मंे जीवित, उसे मृत बता हड़प ली जमीन

यार मोहम्मद पर पािकस्तान में जीिवत बैठे अपने चाचा को मृत बता जमीन हथियाने का मामला भी अप्रैल 2017 में बाप थाने में दर्ज हुआ था। सद्दाम पुत्र ताज मोहम्मद निवासी नूरे की भुर्ज ने जरिये इस्तगासे दर्ज करवाए मामले में बताया कि लालदीन व मलुका दोनों पुत्र खण्डु खां है। दोनो भाइयों व अन्य हिस्सेदारों की नूरे की भुर्ज में खसरा नंबर 183 में रकबा 91.10 बीघा व खसरा नंबर 182 में 0.10 बीघा कुल 92 बीघा भूमि में दोनो भाइयों की 1/2 हिस्सा भूमि हैं। इसके अलावा खसरा नंबर 116 रकबा 247 बीघा में भी दोनो भाइयों की 1/2 बीघा हिस्सा है लेकिन वर्षो पूर्व लालदीन पाकिस्तान चला गया। वहां उसने शादी कर ली लेकिन यहां पर उसके भाई व उसके बेटे यार मोहम्मद ने उसके हिस्से की भूमि हड़पने के लिए फर्जी शपथ पत्र नूरे की भुर्ज ग्राम पंचायत से पेश कर मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करवा दिया। जबकि वर्तमान में वह पाकिस्तान में चक नंबर 145, तहसील लियाक्तर जिला रहीमारखान अपने परिवार के साथ रह रहा है। लालदीन को बेऔलाद बताते हुए उसका मृत्यु प्रमाण पत्र संलग्न कर उसकी भूमि अपने नाम करवाने के लिए हल्का पटवारी को प्रार्थना पत्र पेश कर दिया। इसके कुछ दिनों बाद लालदीन को फौतदारी मानते हुए उसके हिस्से की जमीन मलुका के नाम करवा दी।

मामला गंभीर, हर पहलू से जांच करेंगे : बाप के तहसीलदार रणवीरसिंह ने बताया कि यार मोहम्मद के खिलाफ बाप थाने में संदिग्ध गतिविधियों सहित कई मामले विचाराधीन है। पाकिस्तान में अपने चाचा लालदीन को मृत बताकर उसकी जमीन भी अपने नाम करवा रखी है। जबकि िनयमानुसार पाकिस्तान जाकर बसे व्यक्ति की जमीन सरकारी घोषित की जाती है। यार मोहम्मद के विरूद्ध आई हर शिकायत के हर बिंदू की गहनता से जांच की जा रही है।