Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» जनसंख्या नियंत्रण : बच्चों में अंतराल के लिए अब ‘अंतरा’ इंजेक्शन, तीन माह तक रहेगा कारगर

जनसंख्या नियंत्रण : बच्चों में अंतराल के लिए अब ‘अंतरा’ इंजेक्शन, तीन माह तक रहेगा कारगर

जनसंख्या नियंत्रण और बच्चों में अंतराल के लिए अब ‘अंतरा’ इंजेक्शन लगाया जाएगा। अब तक सरकारी अस्पतालों में गर्भ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:00 AM IST

जनसंख्या नियंत्रण और बच्चों में अंतराल के लिए अब ‘अंतरा’ इंजेक्शन लगाया जाएगा। अब तक सरकारी अस्पतालों में गर्भ निरोधक गोलियां दी जा रही थी, मगर सरकार ने जनसंख्या को रोकने की दिशा में यह इंजेक्शन लगाने का कदम उठाया है। यह तीन माह तक कारगर रहेगा।

जोधपुर सहित प्रदेश के 14 जिलों में मिशन परिवार विकास योजना के अंतर्गत गर्भ निरोधक यह इंजेक्शन लगाया जाएगा। यह इंजेक्शन महिलाओं को लगाया जाएगा। सरकारी स्तर पर फिलहाल गर्भ निरोधक के रूप में महिलाओं को गोलियां ही दी जा रही हैं। ‘अंतरा’ इंजेक्शन सभी अस्पतालों में, जो योजना से जुड़े हैं वहां निशुल्क लगाया जाएगा। एडिशनल सीएमएचओ डॉ. सुनील सिंह बिष्ट ने बताया, कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की यह पहल है। इसका उद्देश्य 2025 तक कुल प्रजनन दर को 2.1 तक और नीचे लाने का है। यह राजस्थान सहित 10 राज्यों में शुरू किया गया है। राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 14 जिलों में यह प्रथम फेज में शुरू किया है, जिसमें मेडिकल कॉलेज के अस्पताल और सैटेलाइट अस्पतालों को जोड़ा गया है। अगले फेज में ब्लॉक स्तर पर कार्यरत डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को ट्रेंनिग देकर इंजेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। फिलहाल जोधपुर में उम्मेद अस्पताल, एमडीएमएच, जिला अस्पताल पावटा और महिलाबाग के अलावा दो सीएचसी ओसियां और फलोदी को जोड़ा गया है। योजना के क्रियान्वयन के लिए 30 डॉक्टर्स व 30 नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

जोधपुर सहित 14 जिलों के चिह्नित अस्पतालों में निशुल्क लगेगा, 10 राज्यों में सुविधा शुरू

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी का दावा

विशेषज्ञों का कहना है कि ‘अंतरा’ इंजेक्शन के इस्तेमाल से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी। इस इंजेक्शन का फायदा यह होगा, कि महिलाओं को यह नियमित नहीं लगवाना पड़ेगा, बल्कि साल भर में केवल चार डोज लगाने की जरूरत पड़ेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×