पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • स्कूलों में बचे पोषाहार पेड़ों की टूटी पत्तियों से बनाएंगे जैविक खाद, परिसर में ही सब्जियां उगाक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूलों में बचे पोषाहार पेड़ों की टूटी पत्तियों से बनाएंगे जैविक खाद, परिसर में ही सब्जियां उगाकर बच्चों के लिए पकाएंगे

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यसरकार ने स्टूडेंट्स को जैविक खेती से जोड़ने के लिए पोषाहार योजना के तहत एक नई शुरूआत की है। इसके तहत पोषाहार में बचे हुए भोजन, स्कूल परिसर में बिखरे पत्तों और अन्य अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करेंगे। इस खाद का उपयोग स्कूल में ही बनाए किचन गार्डन में सब्जियां उगाने में किया जाएगा। इसके साथ ही बच्चों को इसके महत्व के बारे में भी बताया जाएगा। प्रदेश भर में प्रारंभिक शिक्षा के 50 हजार 999 स्कूल हैं, जिनमें 36 लाख 49 हजार 108 स्टूडेंट्स पोषाहार से जुड़े हुए हैं। वहीं जोधपुर जिले की 4 हजार राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक संस्कृत स्कूलों सहित मदरसाें में पढ़ने वाले करीब चार लाख बच्चों को रोजाना पोषाहार खिलाया जाता है।

फिजिशियन डॉ. हरीश अग्रवाल के अनुसार जैविक खेती से उगाई गईं सब्जियाें में मिलावट नहीं होती। इससे भोजन फ्रेश बनता है। इसमें न्यूट्रीशियन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए लाभदायक है। स्टोर या ट्रांसपोर्ट किए हुए खाने में कीटाणु हाेने की आशंका रहती है, इसलिए जैविक खेती से उगी सब्जियां स्वास्थ्यवर्धक हैं।

पोषाहार को फेंकने से बचाने के लिए बनाई योजना

^ नियमों के अनुसार प्रतिदिन 80 प्रतिशत उपस्थिति के अनुसार पोषाहार वितरित किया जाता है। कई स्कूलों में पोषाहार बच जाता है जो फेंक दिया जाता है। हालांकि शिक्षक बच्चों की औसत उपस्थिति के आधार पर पोषाहार बनवाते हैं, लेकिन फिर भी अगर खाना बच जाए तो उस खाने का उपयोग करने के लिए यह योजना बनाई गई है। इससे बच्चों को शुद्ध और ताजी सब्जियां भी मिलेंगी। साथ ही उनमें जैविक खेती को लेकर उत्साह भी बढ़ेगा।

-अशोक विश्नोई, एडीईओमाध्यमिक

जोधपुर जिले की कई स्कूलों में इस योजना पर काम शुरू हो गया है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धवा की प्रिंसिपल शीला आसोपा ने बताया कि उनके स्कूल में किचन गार्डन बना जैविक खेती से सब्जियां उगाने का काम शुरू भी हो चुका है। वर्मी कम्पोस्ट खाद स्कूल परिसर में ही गड्ढे खोद कर तैयार की जा रही है।

धवा स्थित राउमावि में जैविक खेती के तहत बना रहे गार्डन।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser