Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» Movie Shooting At Mehrangarh Fort Location

फिल्माें की शूटिंग के लिए फेमस है ये किला, हाॅलीवुड मूवीज भी हो चुकी है शूट

बॉलीवुड और कई हॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुका है ये किला।

DainikBhaskra.com | Last Modified - Nov 06, 2017, 02:44 AM IST

जोधपुर. रविवार को मेहरानगढ़ के किले में बॉलीवुड फिल्म मणिकर्णिका के गाने और एक्शन सीन शूट किए गए। इसमें लीड किरदार निभा रहीं एक्ट्रेस कंगना रनौत ने शूटिंग की। बता दें कि मेहरानगढ़ का किला सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड फिल्मों के खास सीन की शूटिंग के लिए डायरेक्टर्स आैर प्रॉड्यूसर्स की पसंद रहा है। हॉलीवुड फिल्म ’डार्क नाइट राइसेस’ के कुछ हिस्से भी यहां फिल्माए जा चुके हैं। दिल्ली के कुतुब मीनार की ऊंचाई (73मीटर) से भी ऊंचा है किला...
- जोधपुर का मेहरानगढ़ किला 120 मीटर ऊंची एक चट्टान पहाड़ी पर है। इस तरह से यह किला दिल्ली के कुतुब मीनार की ऊंचाई (73मीटर) से भी ऊंचा है।
- इस किले के दीवारें करीब 10 किमी तक फैली हैं। इनकी ऊंचाई 20 फुट से 120 फुट और चौड़ाई 12 फुट से 70 फुट तक है। इसके परकोटे में कठिन रास्तों वाले सात दुर्ग बने हुए थे। घुमावदार सड़कों से जुड़े इस किले के चार द्वार हैं। किले के अंदर कई भव्य महल, अद्भुत नक्काशीदार दरवाजे, जालीदार खिड़कियां हैं।
- किले के कैम्पस में सती माता का मंदिर भी है। 1843 में महाराजा मान सिंह के निधन के बाद उनकी पत्नी ने चिता पर बैठकर जान दे दी थी। यह मंदिर उसी की याद में बनाया गया।
- यहां पर आज भी सिंदूर के घोल और चांदी की पतली वर्क से बने हथेलियों के निशान टूरिस्ट़्स को उन राजकुमारियों और रानियों की याद दिलाते हैं जिन्होंने अपने पतियों के लिए जौहर किया था।

500 साल से पुराना है यह किला
- जोधपुर शासक राव जोधा ने 12 मई 1459 को इस किले की नींव डाली और महाराज जसवंत सिंह (1638-78) ने इसे पूरा किया। इस किले में बने महलों में से खास हैं मोती महल, फूल महल, शीश महल, सिलेह खाना, दौलत खाना आदि। इन महलों में भारतीय राजवेशों के साजों- सामान का कलेक्शन भी है।
- इस किले के दीवारों पर रखी तोपों से आसपास का छह किमी का इलाका सुरक्षित रखा जाता था। किले के दूसरे दरवाजे पर आज भी पिछले युद्धों के दौरान बने तोप के गोलों के निशान मौजूद हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखें किन फिल्मों की यहां हो चुकी है शूटिंग...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×