--Advertisement--

चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड ऑन ड्यूटी कर रहे थे शराब पार्टी,

होमगार्ड व ट्रेफिक पुलिस ऑन ड्यूटी पर ही शराब पार्टी करने में व्यस्त हैं।

Danik Bhaskar | Nov 17, 2017, 09:45 AM IST
शराब पार्टी किए जाने पर कान पक शराब पार्टी किए जाने पर कान पक

उदयपुर. गृहमंत्री के गृहनगर में लगातार चोरियाें और अपराध के मामले बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी ओर होमगार्ड व ट्रेफिक पुलिस ऑन ड्यूटी पर ही शराब पार्टी करने में व्यस्त हैं। दैनिक भास्कर ने जब शहर की गश्त और बदहाल ट्रेफिक व्यवस्था का रियलिटी चेक किया तो ऐसे ही कुछ हाल सामने आए। बुधवार को भास्कर टीम को शहर के सबसे प्रमुख सूरजपोल चौराहा पर रात करीब 9:20 बजे ट्रेफिक पुलिस और होमगार्ड के जवान ड्यूटी के दौरान ही शराब पार्टी करते नजर आए, जबकि इस चौराहा कि उदयपोल ट्रेफिक पुलिस ऑफिस से महज 600 मीटर दूरी है।

चौराहा किनारे एक बिजली बोर्ड की आड़ में होमगार्ड राजेश सालवी शराब की बोतल से तीन गिलास भरे और शराब पीना शुरू कर दिया। शराब के नशे में ही ये जवान वाहन चालकों को रोक रहे थे और उन पर कार्रवाई भी कर रहे थे। गंभीर बात ये है कि यह सबकुछ हैड कांस्टेबल राकेश कुमार के सामने हो रहा था। पास ही कांस्टेबल हीरालाल मीणा भी खड़े थे।

इस शराब पार्टी में एक होमगार्ड और शामिल था जिसका नाम राजू बताया जा रहा है। भास्कर रिपोर्टर ने खुले आम चल रही इस शराब पार्टी का वीडियो बनाया तो ट्रेफिक जवान और होमगार्ड ने विरोध करते हुए मोबाइल छीन लिया। बाद में उन्होंने तुरंत शराब से भरे गिलास और बोतल वहां से दूर फेंक दी। इतने में वहां मौजूद हैड कांस्टेबल राकेश कुमार वहां से तुरंत रवाना हो गए। भास्कर ने इस पूरे प्रकरण की वीडियो क्लिप गुरुवार को ट्रेफिक पुलिस डीएसपी भंवरसिंह को उनके ऑफिस में जाकर दिखाई।

होमगार्ड सालवी बोला-साहब पहली बार शराब पी है, आज के बाद नहीं पीऊंगा

भास्कर रिपोर्टर ने चौराहे पर ऑन ड्यूटी वर्दी में शराब पीने को लेकर सवाल किया तो होमगार्ड राजेश सालवी कान पकड़कर माफी मांगने लगा। बोला-साहब आज ही शराब पी है, आज के बाद नही पीऊंगा। फिर कांस्टेबल हीरालाल बोला कि अरे छोड़ो, आज के बाद गलती नहीं करेगा। इसका नुकसान हो जाएगा। रिपोर्टर ने जब कांस्टेबल हीरालाल को भी कहा कि आप भी इसमें ऑन ड्यूटी शामिल थे, तो वह बोला मैं यहां था, लेकिन मैं शराब नहीं पीता।

सूरजपोल चौराहे की जगह फतहसागर पर थी हैड कांस्टेबल व कांस्टेबल की ड्यूटी

हैड कांस्टेबल राकेश कुमार और कांस्टेबल हीरालाल मीणा की ड्यूटी रात 10 बजे तक फतहसागर पर लगाई गई थी, लेकिन ये जवान सूरजपोल पर ड्यूटी दे रहे थे। ट्रेफिक पुलिस ऑफिस में ड्यूटी चार्ट बनाने वाले हैड कांस्टेबल सुरेन्द्र ने बताया कि हैड कांस्टेबल राकेश कुमार और कांस्टेबल हीरालाल मीणा की ड्यूटी दोपहर 3:30 से शाम 6:30 बजे सूरजपोल चौराहा पर थी। इसके बाद इन्हें फतहसागर पर ड्यूटी देनी थी। सूरजपोल पर तो 6:30 बजे बाद किसी की ड्यूटी नहींं थी।

शराब नहीं पी, मैं तो ड्यूटी कर रहा था

हैड कांस्टेबल राकेश मैं शराब पार्टी में नहीं था चौराहे पर नौकरी है तो साथ में खड़ा रहना ही पड़ता है। मेरी ड्यूटी 6:30 बजे तक सूरजपोल थी, लेकिन ट्रेफिक ज्यादा होने पर वापस लगा दिया। वीडियो के आधार पर मामले की जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे: एसपी भास्कर ने ड्यूटी के दौरान पुलिस जवानों की इस शराब पार्टी के पूरे वाकये का वीडियाे एसपी राजेंद्रप्रसाद गोयल को भेजा। उन्होंने कहा कि वे इस वीडियो के आधार पर मामले की जांच करवाएंगे और इस तरह का कृत्य करने वाले जवानों पर कार्रवाई करेंगे।

ट्रेफिक डीएसपी भंवरसिंह से सवाल-क्या यही पुलिसिंग है?

भास्कर : ट्रेफिक पुलिस-होमगार्ड मिलकर ड्यूटी के दौरान शराब पीते हैं, क्या यही पुलिसिंग हैω? डिप्टी : हैड कांस्टेबल राकेश शराब को हाथ तक नहीं लगाते। बाकी जिसने भी ड्यूटी के दौरान शराब पी है, उनकी जांच करवा कर कार्रवाई करूंगा। भास्कर : शाम 6:30 बजे बाद कांस्टेबल की ड्यूटी फतहसागर थी, तो वे सूरजपोल चौराहा पर क्यों तैनात थे?ω डिप्टी : रोज ड्यूटी चार्ट बदलता है इसके बारे में मुझे ठीक से जानकारी नहीं है।

तो जनता कैसे सुरक्षित होगी ^पुलिस ही अपराधी जैसा काम करेंगी तो जनता कैसे सुरक्षित होगी। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई हों। फूलसिंह मीणा, विधायक