बाबा रामदेव मेला: जयकारों के गुंजायमान हुई सूर्यनगरी, उमड़ा आस्था का सैलाब / बाबा रामदेव मेला: जयकारों के गुंजायमान हुई सूर्यनगरी, उमड़ा आस्था का सैलाब

तड़के मंगला आरती के साथ विधिवत शुरू हुआ मारवाड़ का महाकुंभ

Sep 11, 2018, 10:52 AM IST

जोधपुर. शहर में मसूरिया पहाड़ी पर बाबा रामदेव का मेला मंगलवार तड़के मंगला आरती के साथ शुरू हो गया। मारवाड़ के महाकुंभ माने जाने वाले इस मेले में भाग लेने कल रात से ही हजारों श्रद्धालू कतार में खड़े थे। मंगला आरती के साथ पूरा परिसर बाबा के जयकारों से गूंज उठा। पूरा शहर बाबा मय हो चुका है। हर तरफ बाबा के भक्त नजर आ रहे है। उम्मीद है कि शाम तक पांच से सात लाख लोग बाबा के दर्शन करेंगे।

पूरे मारवाड़ में आज बाबा रामदेव का अवतरण दिवस मनाया जा रहा है। जोधपुर में मसूरिया पहाड़ी पर बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ की समाधि पर आज सुबह सवा चार बजे 109 ज्योत की आरती के साथ मेला विधिवत रूप से शुरू हुआ। मंगला आरती क दर्शन करने कल रात से देशभर से आए हजारों श्रद्धालू कतारों में खड़े थे। मंगला आरती पूर्ण होते ही पूरा परिसर बाबा के जयकारों से गूंज उठा। पहाड़ी पर स्थित मंदिर से लेकर परिसर के बाहर सड़कों पर लम्बी कतारों में खड़े लोग बाबा के दर्शन करने अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे है। शाम तक पांच से सात लाख लोगों के बाबा के दर्शन करने की उम्मीद है। जोधपुर से रामदेवरा जाने वाले सभी पैदल यात्री संघ आज सुबह मंगला आरती के दर्शन करने के पश्चात नाचते-गाते प्रस्थान कर गए।

ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव: मेले के दौरान मंगलवार और बुधवार को यातायात की विशेष व्यवस्थाएं रहेंगी। एडीसीपी (ट्रैफिक) निर्मला विश्नोई के अनुसार दल्ले खां की चक्की से 12वीं रोड चौराहा सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इस तरफ चलने वाले वाहन महावीर सर्किल, श्रीराम एक्सीलेंसी चौराहा, जलजोग चौराहा होते हुए 12वीं रोड चौराहा की तरफ आ या जा सकेंगे। 12वीं रोड से बोम्बे मोटर्स होते हुए आखलिया चौराहा तक वाहनों की एक तरफ आवाजाही बंद रहेगी। इस मार्ग पर चलने वाले वाहन आखलिया चौराहा से बोम्बे मोटर्स होते हुए 12वीं रोड चौराहा पर आ सकेंगे। इसी तरह, पांचवीं रोड चौराहा, बोम्बे मोटर्स चौराहा, 12वीं रोड चौराहा से आखलिया की तरफ जाने वाले वाहनों का मार्ग पांचवीं रोड, बोम्बे मोटर्स, 12वीं रोड, जलजोग, श्रीराम एक्सीलेंसी चौराहा, महावीर सर्किल, दल्ले खां की चक्की, पाल लिंक रोड होते हुए चौपासनी व आखलिया चौराहा की तरफ जा सकेंगे।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था: मेले में सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए मंदिर ट्रस्ट के 250 स्वयंसेवक तैनात किए गए हैं। पुलिस के 250 जवान और अधिकारी दिन-रात सुरक्षा व्यवस्था में चाक चौबंद हैं। मेले में हर संदिग्ध पर नजर रखने के लिए ट्रस्ट की ओर से मंदिर परिसर में 52 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। नगर निगम ने तीन पारियों में सफाई अभियान चला रखा है। इसमें सुबह की पारी में 47, दोपहर की पारी में 32 और रात्रि की पारी में 12 कर्मचारियों के साथ 4 टैक्सी, 2 ट्रैक्टर, 1 जेसीबी सहित सीएसआई स्तर का अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहा है।

मेले का आज राजकीय अवकाश: शहर में बाबा रामदेव मेला के मद्देनजर मंगलवार को जिले में राजकीय अवकाश रहेगा। जिला कलेक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर की ओर से वर्ष 2018 के लिए घोषित किए गए दो स्थानीय अवकाश में से एक अवकाश 11 सितंबर को मसूरिया में लगने वाले मेले के मद्देनजर तय किया गया था।

सभी फोटो एल देव जांगिड़

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना