जोधपुर

--Advertisement--

मां को कंधे पर बैठा बाबा के दर्शन करने निकला युवक, पूरे रास्ते में हो रहा है जोरदार स्वागत

भीलवाड़ा से साढ़े चार सौ किलोमीटर का सफर तय कर पहुंचेगा रामदेवरा

Danik Bhaskar

Sep 06, 2018, 01:28 PM IST
मां को कंधे पर बैठा कर बाबा के दर्शन करने निकले युवक का जगह-जगह पर स्वागत किया जा रहा है। मां को कंधे पर बैठा कर बाबा के दर्शन करने निकले युवक का जगह-जगह पर स्वागत किया जा रहा है।

जोधपुर। लोक देवता बाबा रामदेव का मेला इन दिनों परवान पर है। देशभर से रोजाना हजारों श्रद्धालू अलग-अलग माध्यम से बाबा के दर्शन करे पहुंच रहे है। इन सभी के बीच एक युवक अपनी मां को कंधे पर बैठा बाबा के दर्शन कराने पैदल बढ़ा चला जा रहा है। यह आधुनिक श्रवण कुमार है भीलवाड़ा जिले का दिनेश मारू। चौदह साल पश्चात आवाज लौटने पर बाबा से मांगी मन्नत पूरी होने पर यह साढ़े चार सौ किलोमीटर का सफर अपनी मां को कंधे पर बैठा तय करेगा।

भीलवाड़ा जिले के शंभूगढ़ निवासी 22 वर्षीय दिनेश गुरुवार को अपनी मां को कंधे पर उठाए जब जोधपुर जिले के कापरड़ा क्षेत्र में पहुंचा तो लोग देखते रह गए। चौदह लोगों के साथ बाबा के जयकारे लगाते हुए दिनेश अपनी मां को कंधे पर बैठा आगे बढ़ रहा है। उसे देखने जगह-जगह लोग उमड़ रहे है। सभी स्थान पर लोग उसका जोरदार स्वागत कर रहे है। विष्णु की ढाणी पहुंचने पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने माला पहना कर उसका स्वागत किया। गांव के सरपंच गायड़राम विश्नोई ने साफा बंधवाया।

दिनेश ने बताया कि वह पहले स्पष्ट नहीं बोल पाता था। इस कारण आठ वर्ष की आयु में उसने बाबा रामदेव से मन्नत मांगी थी कि यदि उसकी आवाज सही हो जाएगी तो वह अपनी मां को कंधे पर बैठाकर रामदेवरा स्थित मंदिर में दर्शन करने पैदल जाएगा। चौदह वर्ष पश्चात उसकी आवाज एकदम ठीक हो गई। इस पर वह अपनी मां को कंधे पर बैठा बाबा के दर्शन करने निकल पड़ा। साढे़ चार सौ किलोमीटर की दूरी तय कर मां-बेटे रामदेवरा पहुंचेंगे। वह 28 अगस्त को अपनी बहन प्रियंका और गांव के चौदह लोगों के साथ बाबा के दर्शन करने रवाना हुआ था।

फोटो नथमल खींची

अपनी मां को कंधे पर उठाए दिनेश। अपनी मां को कंधे पर उठाए दिनेश।
जोधपुर जिले के कापरड़ा में ग्रामीणों के साथ मां-बेटा। जोधपुर जिले के कापरड़ा में ग्रामीणों के साथ मां-बेटा।
ग्रामीणों के साथ दिनेश। ग्रामीणों के साथ दिनेश।
दिनेश का मां का भी लोग स्वागत कर रहे है। दिनेश का मां का भी लोग स्वागत कर रहे है।
Click to listen..