--Advertisement--

चुनावी तैयारी / कल से रणकपुर में जुटेंगे भाजपा के दिग्गज, तय होंगे जोधपुर संभाग के 33 सीटों के पैनल



BJP will decide candidates in the meeting at Ranakpur
X
BJP will decide candidates in the meeting at Ranakpur

  • जावड़ेकर, वसुंधरा, मदनलाल सैनी सहित प्रदेश के शीर्ष भाजपाई सुनेंगे नेताओं की बात
  • 4 दिन चलेगी रणकपुर में मंथन-चिंतन बैठक, 102 सीटों का पैनल यहीं तैयार होने की संभावना

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2018, 06:30 AM IST

जोधपुर.  विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी चयन से पहले विधानसभा व जिलास्तर पर ग्राउंड सर्वे के बाद अब रणकपुर में जोधपुर संभाग की 33 सीटों के पैनल तैयार किए जाएंगे। स्थानीय नेताआें का फीडबैक लिया जाएगा। रणकपुर स्थित एक रिसोर्ट में सोमवार शाम से भाजपा का मंथन शुरू होगा। 4 दिन चलने वाले इस मंथन में भाजपा का शीर्ष संगठन प्रदेश की 102 सीटों के पैनल तैयार करेगा।

 

पहले दो दिन जोधपुर शहर व देहात के साथ ही संभाग की सभी 33 सीटों पर स्थानीय नेताआें से फीडबैक लिए जाएंगे। स्थानीय नेता को एक पर्ची दी जाएगी, इसमें वह क्षेत्र के लिए एक से तीन प्रत्याशियों का नाम क्रमवार लिखर बैलेट बॉक्स में डालेंगे। ये तीसरा अवसर है जब भाजपा रणकपुर में चुनावी चिंतन-मंथन कर टिकट वितरण फार्मूला तय करेगी। इसी फीडबैक पर संभाग की 33 सीटों के टिकट वितरण को शेप देकर विधानसभा वार पैनल तैयार किए जाएंगे। 


रणकपुर-जयपुर मंथन के बाद पहली सूची संभव: भाजपा के शीर्ष नेताआें की मानें तो रणकपुर-जयपुर की बैठकों के बाद प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो सकती है। शीर्ष नेताआें का दावा है कि 50-60 सीटों पर नाम को पहले चरण में टॉप लीडरशिप अंतिम रुप दे सकती है। चुनाव प्रबंंधन कमेटियों के दौरों की रिपोर्ट टिकट चयन मेंं अहम साबित होगी।


जोधपुर में भी लोगों ने रखे अपने दावे: उधर उम्मीदवारों के चयन के लिए शनिवार को ग्राउंड सर्वे पूरा कर वी सतीश और सतीश पूनिया लौट गए। दोपहर में देहात कार्यकर्ताओं और शाम को शहर के कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत में उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। कई भाजपा नेताओं ने उम्मीदवारी के लिए समर्थकों से दावेदारी भी पेश की। कुछ समाज ने हिस्सेदारी मांगते हुए टिकट की मांग रखी। स्टील भवन में 6 घंटे से ज्यादा चले मंथन के बाद दोनों नेता रणकपुर में शीर्ष नेताओं के समक्ष अपनी सर्वे रिपोर्ट रखेंगे।  

 

पहले चरण में हो चुका है संभाग की 33 सीटों पर ग्राउंड सर्वे : भाजपा संभाग की 33 सीटों पर प्रत्याशी चयन के पहले विधानसभा व जिला स्तर पर ग्राउंड सर्वे का काम पूरा कर चुकी है। रविवार दोपहर में जोधपुर पहुंचे भाजपा के केंद्रीय पदाधिकारी वी. सतीश व प्रदेश पदाधिकारी सतीश पूनिया ने पहले देहात व बाद में शहर के पदाधिकारियों की बैठक में फीडबैक लेकर ग्राउंड सर्वे की रिपोर्ट तैयार की और रणकपुर रवाना हो गए।

 

भाजपा ने प्रदेश में सत्ता बनाए रखने के लिए इस बार आरएसएस की तर्ज पर प्रदेश को तीन प्रांतों मेें बांटकर समितियां बनाई हैं। यह समितियां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जाकर जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताआें की नब्ज टटोलकर प्रत्याशी के बारे में ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करने में जुटी है। यह रिपाेर्ट भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को सौंपी जाएगी।    
 

रणकपुर में इन पदाधिकारियों का मत देगा पैनल को मजबूती : वर्तमान एमपी, एमएलए, विभिन्न आयोगों में मंत्री का दर्जा पाने वाले भाजपा कार्यकर्ता, महापौर-उप महापौर, निर्वाचित व मनोनीत पार्षद, जिला प्रमुख, शहर व देहात जिलाध्यक्ष व सभी जिला पदाधिकारी, सभी मंडलों के अध्यक्ष व महामंत्री, सभी मोर्चा व प्रकोष्ठ अध्यक्ष, राष्ट्रीय व प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल जोधपुर जिले से जुड़े पदाधिकारी व सदस्य, पूर्व एमपी, एमएलए, पूर्व जिला प्रमुख, वर्तमान कार्यकारिणी के पहले के भाजपा शहर-देहात अध्यक्ष, पूर्व मंडल अध्यक्ष अपना मत दे सकेंगे। इस मत से बनने वाले पैनल को मजबूती मिलेगी।  


ये शीर्ष नेता रहेंगे मंथन व चिंतन बैठक में : रणकपुर में चार दिन के मंथन-चिंतन बैठक में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अविनाश राय खन्ना, वी सतीश, मदनलाल सैनी, चंद्रशेखर, गोपाल शेट्टी, अशोक परनामी, ओम माथुर, भूपेंद्र यादव, अर्जुनराम मेघवाल, सीआर चौधरी, राजेंद्र राठौड़, अरुण चतुर्वेदी, यूनुस खान विभिन्न जिलों से आए नेताओं से फीडबैक लेंगे। इस दौरान बीजेपी की प्रदेश टीम भी मौजूद रहेगी।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..