--Advertisement--

जोधपुर: जान जोखिम में डाल पायलट ने टाला बड़ा हादसा, आग का गोला बने फाइटर विमान की बदली दिशा

ग्रामीणों ने पायलट की जमकर तारीफ करने के साथ ही दिल खोलकर की सेवा

Danik Bhaskar | Sep 06, 2018, 09:43 AM IST

जोधपुर। इंडियन एयर फोर्स के एक जाबांज पायलट ने विषम परिस्थितियों में अपनी जान की परवाह नहीं की। आग का गोला बने फाइटर जेट को आबादी क्षेत्र से दूर ले जाने के बाद पायलट ने इजेक्ट किया। पैराशूट से नीचे उतरे इस पायलट की ग्रामीणों ने जमकर तारीफ करने के साथ ही दिल खोलकर सेवा की।

जोधपुर एयर बेस से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद फाइटर जेट मिग-27 विमान के इंजन में आग लग गई। हादसा जालेली फौजदार और देवलिया गांव के बीच स्थित रूप सिंह की ढाणी के नजदीक हुआ। प्रत्यक्षदर्शियाें ने बताया कि आसमान में आग का गोला बना विमान तेजी के साथ नीचे अाना शुरू हो गया। नीचे गिरते विमान में अपनी जान जोखिम में डाल पायलट ने पहले इस बात का ख्याल रखा कि विमान आबादी से दूर जाकर गिरे। इसके लिए उसने सबसे पहले विमान की दिशा को बदला। तब तक यह फाइटर काफी नीचे आ चुका था।

दिशा बदल पायलट ने किया इजेक्ट: हादसे के बाद विमान की दिशा बदलने के बाद पायलट ने खुद को विमान से इजेक्ट किया। ग्रामीणों ने बताया कि पैराशूट से पायलट खेत में गिरे। अासपास के ग्रामीण भाग कर पायलट के पास पहुंचे और उसकी कुशलक्षेम पूछी। पायलट ने उन्हें बताया कि उसे हल्की चोट लगी है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। इसके बाद पायलट वहीं लेटे रहे।

थोड़ी देर में कुछ ग्रामीण अपने घर से चाय-पानी लेकर उनके पास पहुंचे। लेकिन, जमीन पर लेटे पायलट ने विनम्रता के साथ इनकार कर दिया। इसके बाद ग्रामीण कपड़ों की सहायता से उन पर हवा करते रहे। थोड़ी देर में एयर फोर्स का एक हेलीकॉप्टर पायलट की खोज में मौके पर पहुंच गया।

बचाव टीम ने पहले पायलट की जांच की। इसके बाद उन्हें लेकर वहां से जोधपुर के लिए रवाना हो गई। ग्रामीणों का कहना है कि यदि समय रहते पायलट ने विमान की दिशा को नहीं बदला होता तो यह आबादी क्षेत्र पर जाकर गिरता। इससे बड़ा हादसा हो सकता था।

फोटो एल देव जांगिड़

इस पायलट ने अफनी जान जोखिम में डाल बड़ा हादसा टाल दिया। इस पायलट ने अफनी जान जोखिम में डाल बड़ा हादसा टाल दिया।
अपने फाइटर जेट के आग पकड़ने के पश्चात उसकी दिशा मोड़ इजेक्ट होने वाले पायलट पर हवा डालते ग्रामीण। अपने फाइटर जेट के आग पकड़ने के पश्चात उसकी दिशा मोड़ इजेक्ट होने वाले पायलट पर हवा डालते ग्रामीण।
पायलट को लेकर जाते एयर फोर्स की बचाव टीम। पायलट को लेकर जाते एयर फोर्स की बचाव टीम।
इस तरह आग का गोला बन गया विमान। इस तरह आग का गोला बन गया विमान।