जोधपुर

--Advertisement--

जहां १८ वर्ष पूर्व बेटी ने खेली थी होली अब वहां घूमने पहुंची हिलेरी क्लिंटन

जहां १८ वर्ष पूर्व बेटी ने खेली थी होली अब वहां घूमने पहुंची हिलेरी क्लिंटन

Danik Bhaskar

Mar 13, 2018, 01:36 PM IST
जोधपुर में मंगलवार को एयर पोर् जोधपुर में मंगलवार को एयर पोर्

जोधपुर। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार दोपहर जोधपुर पहुंची। काफी प्रसन्न नजर आ रही हिलेरी ने एयरपोर्ट पर खड़े लोगों की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। 18 वर्ष पूर्व हिलेरी की बेटी चेल्सी ने जिस उम्मेद भवन में होली खेली थी अब वे उसी स्थान को देखने के लिए यहां पहुंची है। हिलेरी की बेटी ने खेली थी यहां होली...


- मार्च 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान उनकी बेटी चेल्सिया अकेले घूमने के लिए जोधपुर आई थी। इस दौरान उन्होंने उम्मेद भवन में शाही परिवार के साथ जमकर होली खेली थी। उस समय किसी कारण से हिलेरी जोधपुर नहीं आ पाई थी। अब 18 वर्ष पश्चात वे अपनी बेटी के घूमने के स्थान जोधपुर की यात्रा पर आई है, लेकिन अब बेटी उनके साथ नहीं है। बताया जा रहा है कि बेटी से उम्मेद भवन और मेहरानगढ़ फोर्ट की तारीफ सुनने के बाद उन्होंने जोधपुर यात्रा का प्रोग्राम तैयार किया।


काफी सहज नजर आई हिलेरी


- एयर पोर्ट से बाहर निकलते ही सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें घेर लिया। इसके बावजूद काफी सहज नजर आ रही हिलेरी ने एयर पोर्ट पर बड़ी संख्या में मौजूद अपने फैंस की तरफ मुस्कराते हुए हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया।
- गर्मी से बचने के लिए सिर पर हैट लगाए हिलेरी ने ब्लू कलर का सांगानेरी प्रिंट का कुर्ता और प्लाजो पहन रखा था। कड़े सुरक्षा घेरे में चार विशिष्ट अतिथियों के साथ वे उम्मेद भवन के लिए रवाना हो गई।
- दोपहर बाद वे सभी मेहरानगढ़ फोर्ट देखने जाएंगे और रात्रि विश्राम उम्मेद भवन पैलेस में करेंगे। बुधवार दोपहर बाद वे सालावास जाएंगे और वहां से पाली जिले के रोहट पहुंचेंगे। वहां मिहिरगढ़ में रात्रि विश्राम के बाद गुरुवार दोपहर बाद जोधपुर पहुंच दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
- हिलेरी क्लिंटन की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस कमिश्नरेट के करीब सवा सौ पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा उनकी यात्रा के मार्ग पर जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए है।


कौन है हिलेरी क्लिंटन


- सत्तर वर्षीय हिलेरी ने वर्ष 1975 में बिल क्लिंटन से शादी की। दोनों की एक बेटी चेल्सिया है। वर्ष 1993 से 2001 तक उनके पति बिल क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। अमेरिकी की फर्स्ट लेडी के रूप में अपनी बेहतरीन लाइफ स्टाइल के कारण वे हमेशा सुर्खियों में रही। डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ी हिलेरी वर्ष 2009 से 13 तक अमेरिकी की विदेश मंत्री रही। वर्ष 2016 में उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी के रूप में उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन पराजय का सामना करना पड़ा।

सभी फोटो एल देव जांगिड़

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो

Click to listen..