Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» First Time Six Hundread Youth Select In Indian Air Force From Rajasthan

इंडियन एयर फोर्स

इंडियन एयर फोर्स

SUNIL CHOUDHARY | Last Modified - Dec 28, 2017, 03:30 PM IST

जोधपुर। राजस्थान के युवाओं में इंडियन एयर फोर्स में शामिल होकर देश की सेवा करने का जज्बा बढ़ता जा रहा है। इस वर्ष जोधपुर स्थित एयर फोर्स भर्ती केन्द्र की तरफ से आयोजित परीक्षा में राजस्थान के छह सौ युवा को एक साथ एयर वारियर बनने का गौरव हासिल हुआ है। एक भर्ती में एक साथ किसी प्रदेश से पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में युवाओं का चयन नहीं किया गया। सबसे अधिक युवा राजस्थान से…

- जोधपुर स्थित एयर फोर्स भर्ती केन्द्र के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर फर्नांडो डाकोस्टा ने बताया कि इस वर्ष आयोजित एयर फोर्स भर्ती परीक्षा में राजस्थान के छह सौ युवाओं को एयर फोर्स के ग्रुप एक्स और वाई में तकनीकी और गैर तकनीकी पदों पर चयनित किया गया है।

- उन्होंने बताया कि राजस्थान के युवाओं में एयर वारियर बनने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। मातृभूमि की रक्षा करने और देश सेवा करने के प्रति युवाओं ने बहुत उत्साह दर्शाया।

- इस वर्ष एयर फोर्स भर्ती परीक्षा के लिए राजस्थान के युवा पूरी तैयारी के साथ पहुंचे। यही कारण रहा कि उच्च मापदंड वाली कड़ी प्रतिस्पर्द्धा के बावजूद राजस्थान के छह सौ युवा चयनित हुए।

- उन्होंने बताया कि एक साथ किसी प्रदेश से चयनित होने वाले युवाओं की यह सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले राजस्थान से कभी इतने युवाओं का चयन नहीं हुआ।

- उल्लेखनीय है कि थल सेना और एयर फोर्स की तरफ से पहले से रिक्त पदों की घोषणा नहीं की जाती है। सेना के दोनों अंगों में चयन की प्रक्रिया काफी मुश्किल मानी जाती है। इनके चयन मापदंड काफी कड़े होते है। ऐसे में इन मापदंडों पर खरे उतरने वाले सभी युवाओं का चयन कर लिया जाता है।

चयनित युवाओं को दिलाई गई देश सेवा की शपथ

- विंग कमांडर डाकोस्टा ने बताया कि एयर फोर्स में चयनित हुए सभी छह सौ युवाओं को गुरुवार को जोधपुर में आयोजित एक समारोह में कर्तव्य निष्ठा, वफादारी व ईमानदारी की शपथ दिलाई गई। सभी चयनित युवाओं को ट्रेनिंग के लिए अब बैलगांव भेजा जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात सभी को देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित वायु सैनिक केन्द्रों पर तैनात किया जाएगा।

राजस्थान में सेना के प्रति है क्रेज

- राजस्थान के युवाओं में सेना में शामिल होकर देश सेवा करने का क्रेज शुरू से ही रहा है। यही कारण है कि यहां से बड़ी संख्या में लोग सेना में शामिल है। कुछ क्षेत्र के लोगों की कद काठी सेना के एकदम माफिक मानी जाती है. ऐसे क्षेत्रों के लोग सेना में सर्वाधिक है। लेकिन यह पहला अवसर है जब राजस्थान के लोगों ने एयर फोर्स में शामिल होने को इतनी बड़ी संख्या में भाग ले सफलता हासिल की।

अगली चयन परीक्षा की प्रक्रिया शुरू

- इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप एक्स और वाई के तकनीकी और गैर तकनीकी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए 17 से 21 वर्ष आयु के युवा ऑन लाइन आवेदन कर सकते है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jodhpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: à¤à¤¯à¤° वारियर बनà¤&
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×