Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» Fodder Scam- Many Two Wheeler Were Used For Fodder Transport

चारा घोटाला: राजस्थान के स्कूटर व मोटरसाइकिल पर टनों चारे का परिवहन दर्शाने से खुली थी पोल

चारा घोटाला: राजस्थान के स्कूटर व मोटरसाइकिल पर टनों चारे का परिवहन दर्शाने से खुली थी पोल

SUNIL CHOUDHARY | Last Modified - Dec 23, 2017, 05:01 PM IST

जोधपुर। बिहार से सैकड़ों किलोमीटर दूर स्थित जोधपुर के स्कूटर, मोटरसाइकिल और कारों से टनों चारा और पशुओं का परिवहन करने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को शनिवार को चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया। नौ सौ करोड़ रुपए के चारा घोटाले में राजस्थान के कई जिलों के दो पहिया वाहनों के नंबर लिख उनके माध्यम से चारा परिवहन करने की एवज में लाखों रुपए फर्जी तरीके से उठा लिए गए। लाल यादव को आज इसी मामले में दोषी करार देकर हिरासत में लिया गया है। ऐसे खुली थी पोल...


- बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाले में बड़ी मात्रा में चारे व गायों का परिवहन राजस्थान के वाहनों से किया जाना कागजों में दर्शाया गया था। इस मामले की तह तक जाने में जुटी सीबीआई ने राजस्थान के परिवहन विभाग को इन वाहनों के नंबर भेज जांच कराई तो चौंकाने वाले तथ्य उजागर हुए।
- जिन वाहनों से चारा परिवहन करना बताया गया वे वास्तव में यहां पंजीकृत स्कूटर, मोटर साइकिल और कारों के नंबर थे। घोटाले में लिप्त अधिकारियों ने वाहनों की जांच किए बगैर उनके नंबर लिख लिए।
- अधिकारियों ने यह सोचा होगा कि इतनी दूर जोधपुर तक इन वाहनों की जांच करने कौन जाएगा, लेकिन वर्ष 2011 में सीबीआई यहां तक पहुंच गई। इस घोटाले में जोधपुर के तेरह वाहनों के नाम पर फर्जी तरीके से परिवहन बिल उठाए गए। इसी तरह राजस्थान के कई जिलों के वाहनों के नंबर फर्जी तरीके से लिखे गए थे।
- सीबीआई की जांच में खुलासा हुआ था कि 100 से 120 क्विंटल चारा और दस से बारह बड़े पशुओं का परिवहन करना स्कूटर के माध्यम से करना दर्शाया गया है। जबकि ऐसा हो पाना संभव ही नहीं है।
- सीबीआई जांच में पता चला कि न तो चारे की खरीदी हुई थी और न ही उसे फॉर्म हाउस तक पहुंचाया गया था। सब काम कागज पर कर लिया गया था। चारा घोटाले का मामला एक-दो करोड़ रुपए से शुरू होकर 900 करोड़ रुपए तक जा पहुंचा।

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jodhpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Charaa ghotaalaa: raajsthaan ke skutr v motrsaaikil par tnon Chare ka parivhn drshaane se khuli thi pol
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×