--Advertisement--

देश के नंबर वन होटल की बागडोर है इस महिला के हाथ

देश के नंबर वन होटल की बागडोर है इस महिला के हाथ

Danik Bhaskar | Mar 12, 2018, 03:13 PM IST
अपने चार दोस्तों के साथ हिलेरी अपने चार दोस्तों के साथ हिलेरी

जोधपुर। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की भारत यात्रा पर चोट का ग्रहण लग गया है। मांडू में फिसलकर नीचे गिरने के कारण उनकी एक कलाई में हेयर लाइन फ्रेक्चर हो गया है। जोधपुर के एक निजी अस्पताल में एक्सरे और सीटी स्कैन में इसकी पुष्टि होने के बाद उन्होंने अपने अमेरिकी चिकित्सकों से सलाह ली। इसके बाद बगैर प्लास्टर कराए वे होटल लौट गई। उनकी अगली यात्रा फिलहाल टाल दी गई है। ऐसे लगी चोट…

- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चुनाव में पराजित हो चुकी 70 वर्षीय हिलेरी क्लिंटन अपने कुछ दोस्तों के साथ इन दिनों भारत यात्रा पर है। मांडू भ्रमण के दौरान वे सीढियों पर फिसल गई थी। नीचे गिरने के कारण उनकी कलाई में लगातार दर्द हो रहा था।

- हिलेरी मंगलवार दोपहर जोधपुर पहुंची। हाथ में दर्द बढ़ने पर एक डॉक्टर ने उम्मेद भवन में जाकर उनके हाथ की जांच की और क्रेप बेंड बांध दी।

- रातभर दर्द से निजात नहीं मिलने पर तड़के पांच बजे हिलेरी को शहर के गोयल अस्पताल ले जाया गया। ताकि किसी को उनके वहां आने की भनक नहीं लग सके। उनके वहां पहुंचने से पूर्व सुरक्षा गार्ड्स ने मोर्चा संभाल लिया और किसी को वहां नजदीक नहीं आने दिया।

कलाई में हो गया फ्रेक्चर

- अस्पताल में हिलेरी की कलाई का एक्सरे व सीटी स्कैन किया गया। उनकी कलाई में हेयर लाइन फ्रेक्चर पाया गया। हिलेरी के कलाई की रिपोर्ट तुरंत ऑन लाइन अमेरिका भेजी गई। अमेरिका में उनके डॉक्टर ने किसी प्रकार का प्लास्टर कराने से मना कर दिया। वहां के डॉक्टरों ने उन्हें फिलहाल क्रेप बेंड बांध हाथ को आराम देने का कहा है। उनकी कलाई का पूरा इलाज अमेरिका लौटने पर वहीं किया जाएगा।

- इसके बाद हिलेरी वापस होटल लौट गई। उनकी मिहिरगढ़ की यात्रा को फिलहाल टाल दिया है और वे उम्मेद भवन में ही आराम कर रही है।

कौन है हिलेरी क्लिंटन

- सत्तर वर्षीय हिलेरी ने वर्ष 1975 में बिल क्लिंटन से शादी की। दोनों की एक बेटी चेल्सिया है। वर्ष 1993 से 2001 तक उनके पति बिल क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। अमेरिकी की फर्स्ट लेडी के रूप में अपनी बेहतरीन लाइफ स्टाइल के कारण वे हमेशा सुर्खियों में रही। डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ी हिलेरी वर्ष 2009 से 13 तक अमेरिकी की विदेश मंत्री रही। वर्ष 2016 में उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी के रूप में उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन पराजय का सामना करना पड़ा।