--Advertisement--

परफेक्ट कॉम्बिनेशन के साथ एयर फोर्स और आर्मी ने बोला ऐसा हमला की हतप्रभ रह गया दुश्मन

परफेक्ट कॉम्बिनेशन के साथ एयर फोर्स और आर्मी ने बोला ऐसा हमला की हतप्रभ रह गया दुश्मन

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 02:42 PM IST

जोधपुर। भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट थार के रेगिस्तान में सेना ने अपनी मारक क्षमता का जोरदार प्रदर्शन किया। सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत के सामने लम्बी और मध्यम दूरी के हथियारों के साथ ही एयर फोर्स के साथ एकदम परफेक्ट कॉम्बिनेशन बना दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों को ध्वस्त कर दिया। रेगिस्तान में सेना की दक्षिण कमान के दो माह से जारी हमेशा विजयी नाम के इस युद्धाभ्यास के समापन में बड़ी संख्या में सैन्य अधिकारियों ने सैनिकों की क्षमता को परखा। ऐसे चला युद्धाभ्यास हमेशा विजयी...


- दो माह से जारी यह युद्धाभ्यास कई मायनों में नयापन लिए रहा। इसमें पहली बार आर्मी और एयर फोर्स ने अपने कई हथियारों को पहली बार काम लिया। साथ ही रणक्षेत्र की कई युद्ध तकनीक को पहली बार यहां आजमाया गया।
- इस युद्धाभ्यास में कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से दुश्मन के क्षेत्र में चल रही हलचल का पहले से ही पता लगा उसके अनुरूप रणनीति को आजमा कर दुश्मन के मंसूबों को विफल करने पर विशेष फोकस किया गया।
- साथ ही एयर फोर्स की मदद से आगे बढ़ी दुश्मन की सेना के पीछे हवा से जमीन पर उतर कर उस पर आगे-पीछे से दोहरा हमला बोला गया।
- इसके अलावा दुश्मन के क्षेत्र में तेजी के साथ प्रवेश कर उसे हतप्रभ करते हुए क्षेत्र में कब्जा जमाने की अलग-अलग रणनीतियों को आजमाया गया।
- पाकिस्तान की ओर से आगे बढ़ती भारतीय सेना को रोकने के उद्देश्य से बनाए गए कम क्षमता के छोटे परमाणु हमले को विफल करने की रणनीति पर इस युद्धाभ्यास में विशेष रणनीति के साथ सेना को तैयार किया गया। इसी तरह रासायनिक हमले से निपटने के तरीकों का भी जमकर अभ्यास किया गया।


बेहतरीन रहा युद्धाभ्यास


- दो दिन से इस युद्धाभ्यास के साक्षी बने सेनाध्यक्ष जनरल रावत ने विशेषज्ञों के साथ प्रत्येक रणनीति को बारीकी से परखा। उन्होंने कहा कि यह युद्धाभ्यास वास्तव में बेहतरीन अनुभव लिए रहा। सबसे बेहतरीन एयर फोर्स व आर्मी का आपसी सामंजस्य रहा। दक्षिण कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी ने बताया कि इस युद्धाभ्यास के माध्यम से कई महत्वपूर्ण रणनीतियों का परीक्षण एकदम कारगर रहा। हमारी सेना किसी भी परिस्थिति से निपटने को हर समय पूरी तरह से तैयार है।

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो