Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» See How This Former Ruler Of Marwar Celebrate His Birthday

नजर निछरावल कर इस महाराजा को उनके जागीरदारों ने ऐसे दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

नजर निछरावल कर इस महाराजा को उनके जागीरदारों ने ऐसे दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

SUNIL CHOUDHARY | Last Modified - Dec 20, 2017, 03:22 PM IST

जोधपुर। उम्मेद भवन में बुधवार को पूर्व महाराजा गजसिंह का जन्मदिन शाही परम्परा के अनुसार मनाया गया। भव्य उम्मेद भवन की बारादरी में एक बार फिर आजादी के पहले का नजारा जीवंत हो उठा। महाराजा शाही तख्त पर विराजमान हुए। वहीं पूर्व मारवाड़ रियासत के सभी पूर्व जागीरदार व ठिकानेदार जमीन पर बैठे। इसके बाद सभी ने कतार में खड़े होकर बारी-बारी महाराजा के ऊपर निछरावल कर उनके चरण स्पर्श करते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।ऐसे मनाया जन्मदिन...


- पूर्व महाराजा गजसिंह ने बुधवार को तिथि के अनुसार शाही परम्परा के अनुसार अपना जन्मदिन मनाया। उम्मेद भवन की बारादरी में उनके लिए शाही तख्त लगाया गया। कुछेक अतिविशिष्ट लोगों को छोड़ मारवाड़ रियासत के पूर्व जागीरदार और ठिकानेदार सभी नीचे जमीन पर बिछाई गई दरी पर बैठे।
- महाराजा के आसन्न ग्रहण करने के पश्चात कतार में खड़े होकर इन पूर्व जागीरदारों ने अपने महाराजा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।
- प्रत्येक व्यक्ति ने महाराजा के निकट जाकर नजर निछरावल की। इसके तहत उन्होंने उनके ऊपर से रुपए से भरे लिफाफों की अवारनी कर उसे उनके चरणों में रख दिया। इसके बाद उनके चरण स्पर्श कर उन्हें शुभकामनाएं दी। बारी-बारी से सभी ने ऐसा किया। मेहमानों में शामिल कुछ विदेशी मेहमानों ने अवश्य कुछ गिफ्ट प्रदान किए।
- इस समारोह की खासियत यह रही कि इसमें आने वाले प्रत्येक मेहमान के लिए ड्रेस कोड पहले से निर्धारित कर दिया जाता है। सिर पर मारवाड़ी पगड़ी के बगैर किसी को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। कुछ मेहमान बगैर पगड़ी के वहां पहुंच गए। ऐसे में उन्हें वहीं से पगड़ी उपलब्ध कराई गई।

सभी फोटो भगवान पंवार

अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jodhpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: nazar nichhraavl kar is mhaaraajaa ko unke jaagairdaaron ne aise di jnmdin ki shubhkamnaaen
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×