मौसम / वैशाख माह में तपते रेतीले धोरों पर झमाझम बारिश, रेगिस्तान में बह निकले नदी-नाले



जैसलमेर के बडोड़ा गांव में बहती गोगड़ी नदी। जैसलमेर के बडोड़ा गांव में बहती गोगड़ी नदी।
X
जैसलमेर के बडोड़ा गांव में बहती गोगड़ी नदी।जैसलमेर के बडोड़ा गांव में बहती गोगड़ी नदी।

  • पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज आंधी के साथ रोज बरस रही है पानी
  • अकाल की मार झेल रहे पूरे क्षेत्र राहत बन कर आई बारिश

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 10:39 AM IST

जोधपुर. मारवाड़ में इन दिनों मौसम के अलग ही नजारे देखने को मिल रहे है। क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण सरहदी बाड़मेर, जैसलमेर के साथ ही जोधपुर में रोजाना बारिश हो रही है। वैशाख माह में हमेशा पड़ने वाली भीषम गर्मी से पूरी राहत मिली हुई है। रेगिस्तानी जैसलमेर में झमाझम बारिश के कारण बरसाती नदी-नाले बहना शुरू हो गए है। लोगों को ऐसा अहसास हो रहा है मानो मानसून सक्रिय हो गया है। इन तीनों जिलों में अकाल की मार झेल रहे है लोगों के लिए यह बारिश अमृत बन बरस रही है। 


बीच में एक दिन को छोड़ पांच दिन से लगातार बारिश हो रही है। दिन में मौसम साफ रहता है और धूप निकली रहती है, लेकिन रात होते ही मौसम बदलना शुरू हो जाता है। तेज रेतीली आंधी के साथ बारिश शुरू हो जाती है। हालांकि तेज आंधी के कारण बाड़मेर-जैसलमेर में जगह-जगह पर बिजली के पोल धराशायी हो गए है। इस कारण विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से गड़बड़ा गई है, लेकिन बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।

 
जैसलमेर में तेज बारिश
जैसलमेर में गुरुवार को शहर सहित आसपास के गांवों में तेज बारिश हुई। वहीं लौद्रवा में मूसलाधार बारिश देखने को मिली। आस के गांवों में अच्छी बारिश से बरसाती नदियां भी बहने लगीं। खासतौर पर काक नदी व गोगड़ी नदी में पानी बहना शुरू हो गया। पोकरण उपखंड क्षेत्र के अधिकांश गांवों में अच्छी बारिश हुई। 
दिनभर मौसम सामान्य रहा। दोपहर बादलों की आवाजाही बनी रही। इसके चलते शाम करीब छह बजे एकाएक बारिश का दौर शुरू हो गया। कुछ ही देर में शहर की सड़कें तरबतर हो गईं। शाम को हुई बारिश का लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। बारिश के बाद तेज हवाएं चलने लगीं और मौसम में ठंडक घुल गई। पोकरण शहर सहित पूरे उपखंड क्षेत्र में रुक-रुक कर हुई झमाझम बारिश ने दिनभर की गर्मी से राहत मिली। इसके साथ ही बारिश के साथ चलने वाली हवाओं ने लोगों को गर्मी से सुकून पहुंचाया। झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। 


लौद्रवा में एक घंटे तक तेज बारिश 
शहर से करीब 18 किमी दूर लौद्रवा गांव में शाम करीब छह बजे एकाएक मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक एक धार में बादल बरसते रहे। देखते ही देखते गांव सहित आसपास पानी ही पानी नजर आने लगा। कुछ घरों में पानी भर गया। तेज मूसलाधार बारिश के दौरान कुछ देर ओले भी गिरे। ग्रामीणों ने बताया कि शुरुआती 15 मिनट तो इतनी तेज बारिश हुई मानो बादल फटा हो। उसके बाद मूसलाधार बारिश का दौर चलता रहा। 


बरसाती नदियों से लगा जाम 
जैसलमेर जिले में कई बरसाती नदियों में दर्जनों गांवों से होकर ये नदियां निकलती हैं। ऐसे में कई जगहों पर मुख्य सड़क मार्ग को भी ये नदियां क्राॅस करती हैं। ऐसे में नदियों में बहाव आने पर यातायात बाधित हो जाता है। गुरुवार को लौद्रवा के निकट मुख्य सड़क मार्ग पर काक नदी के बहने से करीब एक घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। इसके अलावा बडोड़ा गांव में गोगड़ी नदी में भी बहाव आया।

 

पशुओं को मिली बड़ी राहत 
इन दिनों हो रही बारिश काफी फायदेमंद है। एक तो किसानों के लिए फायदेमंद है जमीन मे नमी रहेगीं और वे आगामी दिनों में बुआई कर सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ सबसे बड़ी राहत पशुओं को मिली। चारे पाने के लिए भटक रहे पशुओं को पानी की कोई कमी नहीं आएगी, वहीं आगामी दिनों में उनके लिए जगह-जगह पर्याप्त हरा चारा भी होगा। लगातार हो रही बारिश से पशुपालकों ने राहत ली। इस बीच जिलेवासियों को इस बारिश से गर्मी से भी बड़ी राहत मिली है। गर्मी से बेहाल आमजन के लिए बारिश सुकून भरी है। 


कई गांवों में जमकर बरसे बादल 
जैसलमेर शहर व आसपास के गांवों के अलावा अमरसागर, बड़ाबाग, रूपसी, लौद्रवा, लाणेला, खींवसर, बडोड़ागांव, सनावड़ा और जैसलमेर से पोकरण मार्ग पर जमकर बारिश हुई। रात भर रुक-रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। कई गांवों में तेज तो कई गांवों में हल्की बारिश हुई। 


बाड़मेर में 18 एमएम बारिश
गुरुवार को दूसरे दिन भी बाड़मेर जिले में कहीं मूसलाधार तो कहीं हल्की बारिश हुई। शहर में 18 एमएम बारिश हुई। तूफानी हवाओं के साथ रात 8 बजे शुरू हुआ बारिश का दौर रुक-रुक कर करीब एक घंटे तक जारी रहा। पिछले 7 दिनों में एक दिन को छोड़ सभी छह दिनों में तूफानी हवाओं के साथ बारिश हुई है। जिले के बायतु, भीयाड़, लीलसर, बाछड़ाऊ, शिव, रामसर, चौहटन, भाडखा सहित कई इलाकों में कहीं तेज तो कहीं मूसलाधार बारिश हुई है। तूफानी तेज हवाओं के साथ करीब आधे घंटे तक चले बारिश के दौर से शहर में सड़कों पर पानी के नाले बहने लगे। गांवों में मकानों से परनाले बहे, वहीं खेतों में पानी भर गया।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना