--Advertisement--

जैसलमेर में साइबर हमला : नाचना में एक दर्जन फेसबुक आईडी हैक, हैकर्स ने एफबी वॉल पर लगाए यूएस आर्मी की महिला सैनिकों के फोटो

घटना सामने आने के बाद खुफिया एजेंसियां सक्रिय

Dainik Bhaskar

Sep 04, 2018, 06:48 AM IST
Cyber ​​attack in Jaisalmer and Facebook id hack in nachna

जैसलमेर / नाचना. जिले के सीमावर्ती नाचना क्षेत्र में कई लोगों के फेसबुक आईडी हैक होने का सनसनीखेज मामला सामने आने से लोग में दहशत हैं। अंदेशा जताया जा रहा है कि सीमा क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी जुटाने के लिए साजिश के तहत ये एफबी एकाउंट हैक किए गए हैं।

कुछ पीड़ितों ने स्थानीय थाने में मामला दर्ज करवा तो पुलिस व खुफिया एजेंसियों ने सतर्कता से जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि नाचना क्षेत्र सीमा के नजदीक है। ऐसे में यहां इस तरह के साइबर अटैक को कई संदिग्ध गतिविधियों से जोड़कर देखा जा रहा है। हैकर्स की आईडी पर यूएस आर्मी के सैनिकों के फोटो लगाए गए हैं।

हैक आईडी पर एक महिला सैनिक का नाम : जो एक दर्जन आईडी हैक हुई हैं वे सभी जिलियन क्लेरेंस के नाम से हैक की गई हैं। इसमें प्रोफाइल फोटो यूएस आर्मी की महिला सैनिक का है, वहीं टाइम लाइन कवर में भी महिला सैनिक ही नजर आ रही है।

जिन यूजर्स की आईडी हैक हुई है... उनकी आईडी रिकवर नहीं हो रही : जिन लोगों की फेसबुक आईडी हैक हुई है वे सोशल मीडिया व नेट के जानकारों के पास पहुंच रहे हैं और अपनी आईडी रिकवर करवाने के प्रयास में जुटे हुए हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स भी फेसबुक आईडी को रिकवर नहीं कर पा रहे हैं। नाचना में फेसबुक आईडी हैक होने के मामले के बाद जिले के अन्य सीमावर्ती इलाकों में भी फेसबुक इस्तेमाल करने वालों में दहशत फैल गई है। लोग अपने मोबाइल पर फेसबुक एप ही हआ रहे हैं।

पुलिस की अपील... साइबर अटैक के बाद पुलिस व खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। दोस्त मोहम्मद, इशान खां, पूर्णसिंह, अहसान खां व वसीर मोहम्मद ने पुलिस को सूचना भी दी है। पुलिस ने अपील की है कि सोशल पर बनाई गई आईडी का नाम और पासवर्ड अलग-अलग रखें।

पाक एजेंसियों की हरकत हो सकती है : सीमावर्ती इलाके में साइबर अटैक के पीछे पाक खुफिया एजेंसी या फिर किसी अन्य आतंकी संगठनों का हाथ होने का अंदेशा है। सीमावर्ती गतिविधियों की जानकारी हासिल करने की आशंका है।

जांच में जुटी साइबर टीम : नाचना थाने में रिपोर्ट मिली है कि कुछ फेसबुक आईडी हैक हो गई हंै। आईडी का यूजर नाम व पासवर्ड भी बदल दिए गए हैं। जिले की साइबर टीम इस मामले की जांच में जुट गई है। आईडी धारकों से पूछताछ में सामने आया है कि यूजर नेम व पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर थे। ऐसे में हैकर्स को आसानी हो गई। जल्द ही पुलिस मामले की जांच पूरी कर लेगी। - जगदीशचंद्र शर्मा, एसपी, जैसलमेर

X
Cyber ​​attack in Jaisalmer and Facebook id hack in nachna
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..