तैयारी / फिर टिड्‌डी हमले की आशंका, कृषि विभाग ने 77 कर्मचारियों का जैसलमेर किया तबादला



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • जून माह के अंत तक एक बार फिर जैसलमेर में हो सकता है टिड्‌डी हमला
  • संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार यमन व ईरान बड़ी संख्या में टिडि्डयों के झुंड देखे गए हैं

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 02:48 PM IST

जोधपुर. राजस्थान के जैसलमेर में हाल ही हुए टिडि्डयों के हमले के दौरान हुई दिक्कतों से निपटने के लिए अब प्रदेश के कृषि विभाग ने कमर कस ली। कृषि विभाग ने एक तबादला सूची जारी की है, जिसमें 77 सहायक कृषि अधिकारी व कृषि पर्यवेक्षकों के नाम है। खास बात यह है कि इन सभी का जैसलमेर जिले में रिक्त पदों पर तबादला किया गया।

 

इससे इस बात की आशंका बढ़ती जा रही है कि जैसलमेर में एक बार फिर टिडि्डयों का हमला हो सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ये तबादले किए गए है। ताकि भविष्य में टिडि्डयों के हमले के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इनमें 14 सहायक कृषि अधिकारी और 63 कृषि पर्यवेक्षक है।


संयुक्त राष्ट्र के कृषि संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार यमन व ईरान बड़ी संख्या में टिडि्डयों के झुंड देखे गए हैं। इन टिडि्डयों ने वहां बड़ी संख्या में अंडे दिए। इनसे बच्चे निकलते ही ये झुंड आगे बढ़ना शुरू होंगे। इन टिडि्डयों के पाकिस्तान होते हुए भारत आने की संभावना है। ईरान व पाकिस्तान में टिडि्डयों को रोकने के प्रभावी उपाय नहीं किए जाते हैं। ऐसे में इस बात की आशंका बढ़ती जा रही है कि जून माह के आखिर में भारतीय क्षेत्र विशेषकर जैसलमेर में टिडि्डयों का बड़ा हमला हो सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना