मौसम / तेज आंधी के बाद आसमान में छाई धूल ने थामा तापमान, कुछ स्थान पर हुई बूंदाबांदी ने दिलाई गर्मी से राहत

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 11:55 AM IST



जैसलमेर में छाई धूल। जैसलमेर में छाई धूल।
X
जैसलमेर में छाई धूल।जैसलमेर में छाई धूल।
  • comment

  •  अगले दो दिन तक क्षेत्र में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान

जोधपुर. पश्चिमी राजस्थान में सोमवार शाम मौसम पूरी तरह से बदल गया। अधिकांश स्थान पर धूलभरी आंधियां चली। साथ ही कुछेक स्थान पर बूंदाबांदी भी हुई। देर रात आंधी का दौर कमजोर पड़ गया। आज आसमान में धूल छाई हुई है। इस कारण लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक क्षेत्र में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान है।

 
पाकिस्तान की तरफ से पश्चिमी राजस्थान की तरफ बढ़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पूरे पश्चिमी राजस्थान का मौसम बदल गया। अधिकांश स्थानों पर तेज हवाएं चली और धूल भरी आंधियों के साथ कही बारिश व बौछारें भी गिरी। जोधपुर शहर में अलसुबह से मौसम सामान्य था। लेकिन दिन बीतने के साथ हवाएं चलना शुरू हो गई। शाम पांच बजे शहर में करीब 8 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चल रहीं थी। शाम 7:30 बजे के बाद हवा की गति 18 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई जो रात 9 बजे तक यही गति थी। ये हवाएं तेज गति से होने की वजह से लोगों को धूल भरी आंधियों का सामना करना पड़ा।

 

शहर में देर रात 12 बजे के बाद कई जगह बूंदाबांदी हुई। आज सुबह भी कुछ स्थान पर बूंदाबांदी हुई। शहर का अधिकतम तापमान आंशिक गिरावट के साथ 40.2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान आधा डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 26.1 रहा। वहीं पीपाड़, लोहावट में आंधी चली। मतोड़ा, ओसियां, बालेसर, भोपालगढ़ व बाप में बारिश भी हुई। कुछ जगह ओले भी गिरे। बाड़मेर, जैसलमेर व पाली सहित जोधपुर संभाग के अन्य सभी स्थान पर धूल भरी आंधी चलने से जनजीवन प्रभावित हुआ। 


मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के इलाकों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ पहुंच गया है। इसके कारण पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है। इस मौसमी सिस्टम के कारण राजस्थान से पश्चिमी मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफ रेखा बन गई है।अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान में धूलभरी आंधी और बादलों की तेज़ गर्जना के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन