विज्ञापन

15 अगस्त के बाद जोधपुर में अच्छी बारिश की उम्मीद

Bhaskar News

Aug 13, 2018, 06:36 AM IST

बंगाल की खाड़ी से ऊपरी हवाओं का चक्रवात एमपी होते हुए आएगा, इसकी नमी से बारिश की संभावना

good rain in Jodhpur after August 15
  • comment

जाेधपुर. जोधपुर शहर सहित राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 15 अगस्त के बाद लगातार बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से लगातार नमी मिलने की वजह से तीन से चार दिन में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

16 व 17 को तो काफी अच्छी बारिश की संभावना दिखाई दे रही है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी की तरफ एक बड़ा ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना है, जो मध्यप्रदेश की तरफ से होते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। जिससे 15 अगस्त या उसके बाद जोधपुर की तरफ नमी पहुंचने लगेगी। वहीं बादलों की आवाजाही की वजह से बारिश की अच्छी संभावना बनेगी। वहीं दूसरी ओर अरब सागर से भी एक ऊपरी हवाओं का चक्रवात सक्रिय हो रहा है। जिससे भी इन दिनों में नमी मिलेगी और 15 के बाद शहर में लगातार तीन से चार दिन तक कभी तेज तो कभी हल्की बारिश का दौर चलेगा। ज्ञात रहे कि अब तक जोधपुर में मानसून की कुल करीब 350 एमएम में से 220 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बन रहा : जोधपुर में अगले सप्ताह बारिश की पूरी संभावना है। खास तौर से 15 अगस्त के बाद शहर में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। इसका कारण बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में बन रहा ऊपरी हवाओं का चक्रवात है। इससे लगातार नमी मिलेगी और बारिश की संभावनाएं नजर आ रही हैं। संभवतया करीब तीन से चार दिन बारिश होगी। -गोविंदराम सीरवी, मौसम विज्ञानी, मौसम विभाग जोधपुर

X
good rain in Jodhpur after August 15
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन