पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जोधपुर में डेंगू से 3 दिन में दूसरी माैत और जिम्मेदार राेकथाम छोड़ खसरा-रूबेला अभियान की तैयारी में जुटे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • मरीजाें से भरे अस्पताल, चिकित्सा विभाग को मौतों की जानकारी नहीं
Advertisement
Advertisement

जोधपुर. जाेधपुर में बेकाबू हाे चुके डेंगू से अब माैताें का सिलसिला शुरू हाे गया है। रविवार काे एम्स में कुड़ी निवासी एक 29 वर्षीय महिला की माैत हाे गई। जबकि 3 दिन पहले भी झंवर राेड पर पाक विस्थापित काॅलाेनी में रहने वाले एक 28 वर्षीय युवक ने एम्स में दम ताेड़ा था। इससे पहले भी दाे लाेगाें की माैत हाे चुकी है। डेंगू को लेकर चिकित्सा विभाग कितना गंभीर है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 3 दिन में हुई दोनों मौतों के बारे में सीएमएचओ डाॅ. बलवंत मंडा तक काे जानकारी नहीं है। वे डेंगू से निपटने की रणनीति बनाना तो दूर खसरा-रूबेला, पीसीवी वैक्सीन व आगामी सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान (2.0) के लिए कार्यशाला की तैयारी में जुटे हैं।

मंगलवार काे सरदारपुरा सी राेड स्थित एक हाेटल में इसे लेकर एक बैठक की जाएगी। जिसके लिए समस्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रत्येक खंड से एक चिकित्सा अधिकारी, खंड कार्यक्रम प्रबंधकाें व डेटा सहायकाें के साथ सभी सीएचसी-पीएचसी के प्रभारियाें काे बुलाया गया है, लेकिन अब तक डेंगू काे लेकर ऐसे प्रयास हाेते नहीं दिख रहे। 
मथुरादास माथुर अस्पताल के मेडिकल इमरजेंसी वार्ड में दूसरे दिन भी व्यवस्थाएं नहीं सुधरीं। रविवार को यहां गंभीर मरीजों के बीच डेंगू, स्वाइन फ्लू व चिकनगुनिया के 19 संदिग्ध मरीजों को भी रखा गया। कई गंभीर मरीजों का ट्रॉली पर ही इलाज हो रहा। 65 वर्षीय सुशीला देवी पत्नी पारसमल भी यहां भर्ती हैं, उनके दिमाग की नस फटने से उनका आधा शरीर लकवाग्रस्त है। उनका ट्रॉली पर ही इलाज हो रहा है।

गांवाें से भी डाॅक्टराें काे बैठक में बुलाया 
खसरा-रूबेला की बैठक के लिए पीएचसी-सीएचसी से भी प्रभारियाें काे बुलाया गया है। जबकि डेंगू से बिगड़े हालात में एक दिन भी फील्ड से डॉक्टरों को बुलाना गंभीर है। कई सीएचसी-पीएचसी पर तो एक-एक डॉक्टर ही है। उनके बैठक में आने से मरीजाें की जांच का जिम्मा नर्सिंगकर्मियों पर आ जाएगा।

रविवार काे 17 और पॉजिटिव मिले
मेडिकल कॉलेज में रविवार काे कुल 52 सैंपल के टेस्ट हुए, जिसमें से 17 पॉजिटिव निकले। अब तक पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 744 तक पहुंच गया है।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement