--Advertisement--

ट्रांसफार्मर में आग से धधका आकल 400 केवी जीएसएस करोड़ों का नुकसान, एयरफोर्स की मदद से बचे सौ करोड़

आकल जीएसएस से 300 से 400 मेगावाट बिजली की सप्लाई राजस्थान ग्रिड में की जाती है

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 12:36 PM IST
massive fire at 400 kv gss of jaisalmer, iaf fire brigade control

जैसलमेर. शहर से 15 किमी दूर आकल स्थित 400 केवी जीएसएस में रविवार शाम अचानक आग लग गई। आग इतनी विकराल थी कि पूरा जीएसएस काले धुएं से घिर गया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। एक अनुमान के मुताबिक इस आग से करोड़ों के नुकसान का अंदेशा है। गनीमत रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया, नहीं तो 100 करोड़ का जीएसएस कुछ देर में खाक हो जाता। धधक उठा जीएसएसएस…

- रविवार शाम आकल जीएसएस स्थित 500 एमवीए ट्रांसफार्मर में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आसमान में धुएं के गुबार उठने लगे। मौके पर तैनात कर्मचारियों ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। आकल जीएसएस के एसई केआर पुंगलिया ने बताया कि जीएसएस के 500 एमवीए के ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई। करीब डेढ़ से दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। नगरपरिषद व एयरफोर्स की दमकल ने मौके पर पहुंचकर हालात नियंत्रण में किए। आग के कारणों का पता जांच के बाद ही लग पाएगा।

- हर बार की तरह जैसलमेर नगरपरिषद दमकल की वही कहानी सामने आई। आकल जीएसएस में आग की सूचना पर यहां से तीन दमकल रवाना हुई। जिसमें से एक बीच में ही खराब हो गई। शेष दोनों दमकल मौके पर पहुंची और अाग पर काबू करने का प्रयास किया। पूर्व में भी इस तरह से नगरपरिषद की दमकल आग बुझाने जाते समय रास्ते में कई बार खराब हो चुकी है।

- नगरपरिषद की दो दमकल से आग बुझाने के काफी प्रयास किए गए, लेकिन स्थिति कंट्रोल में नहीं आते देख एयरफोर्स की फोग वाली दमकल को सूचना दी गई। मौके पर एयरफोर्स की इस दमकल ने पहुंचकर आग को काबू किया, तब जाकर सभी ने राहत की सांस ली।

प्रदेशभर पर पड़ता असर

- करोड़ों की लागत से बना 400 केवी आकल जीएसएस से 300 से 400 मेगावाट बिजली की सप्लाई राजस्थान ग्रिड में की जाती है। यदि यहां आग बढ़ जाती तो प्रदेश भर में बिजली सप्लाई बाधित हो जाती।

X
massive fire at 400 kv gss of jaisalmer, iaf fire brigade control
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..