बेपटरी 3 कोच ट्रैक पर लाने में 13 घंटे लगे, जोधपुर की 15 ट्रेनें 11 घंटे तक लेट, 22 हजार यात्री अटके, पेशी-काउंसलिंग छूटे / बेपटरी 3 कोच ट्रैक पर लाने में 13 घंटे लगे, जोधपुर की 15 ट्रेनें 11 घंटे तक लेट, 22 हजार यात्री अटके, पेशी-काउंसलिंग छूटे

News - फुलेरा में बुधवार दोपहर पटरी से उतरे पूजा एक्सप्रेस के तीन कोच को वापस पटरी पर लाकर रेल संचालन बहाल करने में रेलवे...

Bhaskar News Network

Jul 06, 2018, 05:51 AM IST
ट्रैक से उतरी पूजा एक्सप्रेस की बोगी। ट्रैक से उतरी पूजा एक्सप्रेस की बोगी।

जोधपुर. फुलेरा में बुधवार दोपहर पटरी से उतरे पूजा एक्सप्रेस के तीन कोच को वापस पटरी पर लाकर रेल संचालन बहाल करने में रेलवे को पूरे 13 घंटे लग गए। इससे 50 से अधिक ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर घंटों अटकी रहीं। ट्रेनों के संचालन में 5 से 11 घंटे की देरी से तीन दिन तक कई ट्रेनें समय पर नहीं चल सकेंगी। जोधपुर से जुड़ी 15 ट्रेनें इस हादसे के कारण प्रभावित हुई, इससे करीब 22 हजार यात्रियों की यात्रा व आगे के शेड्यूल बिगड़ गए। कोई समय पर पेशी के लिए कोर्ट नहीं पहुंच सका तो किसी की फ्लाइट छूटते बची। काउंसलिंग और परीक्षा के लिए निकले युवकों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

नॉन इंटरलॉकिंग का काम चल रहा, पूजा एक्सप्रेस के तीन कोच उतर गए: दरअसल, फुलेरा में तीन दिन के लिए नॉन इंटरलॉकिंग का काम चल रहा है। सभी सिग्नल और पटरी के प्वाइंट मैन्युअल कर ट्रेनें चलाई जा रही थी। इस दौरान बुधवार दोपहर 3:20 बजे एक प्वाइंट पर हुई गलती के कारण पूजा एक्सप्रेस के तीन कोच उतर गए। डबल लाइन सेक्शन होने के बावजूद वहां जयपुर व जोधपुर से बुलाई गई दुर्घटना राहत ट्रेन के कारण लाइनें ब्लॉक हो गई। घटना के तीन घंटे बाद रेलवे ने एक लाइन शुरू करने का दावा किया, लेकिन मैन्युअल वर्किंग होने और 13 घंटे तक जयपुर-अजमेर अप व डाउन लाइन बंद रहने से फुलेरा के चारों ओर ट्रेनों की लंबी कतारें लग गई। एक के बाद एक ट्रेन को एक ब्लॉक सेक्शन पार करने में समय लगने के कारण गुरुवार शाम तक रेल संचालन सामान्य नहीं होने से तीसरे दिन की ट्रेनें भी प्रभावित हो गई हैं।

5 घंटे में पहुंचाने वाली ट्रेनें 10 घंटे तक खड़ी रहीं : फुलेरा में बुधवार दोपहर 3:20 बजे अजमेर-जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस के तीन कोच बेपटरी हो गए थे। जयपुर और जोधपुर से दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) भेजी गई। रेलवे ने 13 घंटे बाद गुरुवार सुबह 4:37 बजे रूट क्लियर दिया। इस दौरान जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, अजमेर व जोधपुर से चली ट्रेनें एक के बाद एक अटकनी शुरू हो गईं। सुबह 5 घंटे के सफर पर निकली ट्रेनें 10 घंटे बाद भी यात्रियों को गंतव्य तक नहीं पहुंचा सकी।

रेलवे ने अपने सिस्टम में रद्द की ट्रेनें, यात्री इंफॉर्मेशन में चलती रहीं : जयपुर-जोधपुर इंटरसिटी 22478 जयपुर से गुरुवार को 3:45 घंटे की देरी से सुबह 9:45 बजे चलाई गई। इसे जयपुर से 30 किमी दूर बोबास स्टेशन की दूरी तय करने में 5 घंटे लग गए। ट्रेन में बैठे यात्री इसके चलने का इंतजार करते रहे, रेलवे ने अपने सिस्टम में इसे रद्द कर दिया। यात्री इंफॉर्मेशन सिस्टम में इसे शाम तक रद्द नहीं किया गया। इस ट्रेन में जोधपुर आ रहे यात्री रामराज ने आखिर थककर बस पकड़ ली। अब वह रेलवे से सवाल कर रहे हैं कि उनके टिकट व जोधपुर रिटायरिंग रूम में बुकिंग के पैसे वापस कैसे मिलेंगे। इधर, जोधपुर से यह ट्रेन अपराह्न 4:25 बजे चलनी थी, रेलवे ने चार बजे घोषणा कर दी कि ट्रेन रद्द कर दी गई है। यात्री मायूस होकर लौट गए। वहीं पौने तीन घंटे की देरी से जयपुर पहुंची मरूधर एक्सप्रेस को भी अचानक रद्द कर दिया। यात्री हैरान रह गए कि अब आगे का सफर कैसे होगा।

जोधपुर-जयपुर के बीच की इंटरसिटी रद्द, कई दूसरे मार्ग से चलेंगी : रेलवे प्रवक्ता के अनुसार ट्रेन संख्या 22478 जयपुर-जोधपुर इंटरसिटी जयपुर से एवं ट्रेन संख्या 22477 जोधपुर-जयपुर इंटरसिटी जोधपुर से रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 14864 जोधपुर-वाराणसी मरूधर एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 12466 जोधपुर-इंदौर रणथंभौर व ट्रेन संख्या 14813 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस जोधपुर की जगह जयपुर से संचालित होगी। वहीं, ट्रेन संख्या 15013 जैसलमेर-काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस जोधपुर-रतनगढ़-रेवाड़ी होकर चलेगी। यह ट्रेन मारवाड़ जंक्शन के रास्ते नहीं चलेगी।

इन ट्रेनों को किया रीशैड्यूल : जोधपुर से गुरुवार को ट्रेन 22481 जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला सवा घंटे, 14660/14662 जैसलमेर-बाड़मेर-दिल्ली 3:40 घंटे, 12464 जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला 6 घंटे, 12308 जोधपुर हावड़ा को 6 घंटे की देरी से चलाया गया।

3 coach train derailed, 13 hours to get on track, 15 trains of Jodhpur lie for 11 hours
3 coach train derailed, 13 hours to get on track, 15 trains of Jodhpur lie for 11 hours
X
ट्रैक से उतरी पूजा एक्सप्रेस की बोगी।ट्रैक से उतरी पूजा एक्सप्रेस की बोगी।
3 coach train derailed, 13 hours to get on track, 15 trains of Jodhpur lie for 11 hours
3 coach train derailed, 13 hours to get on track, 15 trains of Jodhpur lie for 11 hours
COMMENT