Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» सेमिनार में बताया मां, शिशु व समाज के लिए स्तनपान का महत्व

सेमिनार में बताया मां, शिशु व समाज के लिए स्तनपान का महत्व

सेमिनार में बताया मां, शिशु व समाज के लिए स्तनपान का महत्व नियोकिड्स अस्पताल में विश्व स्तनपान दिवस पर मंगलवार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 08, 2018, 04:05 AM IST

सेमिनार में बताया मां, शिशु व समाज के लिए स्तनपान का महत्व

नियोकिड्स अस्पताल में विश्व स्तनपान दिवस पर मंगलवार को आयोजित सेमिनार में विशेषज्ञों ने स्तनपान का मां, शिशु और समाज के लिए महत्व बताया। डॉ. बलदेव शर्मा ने माताओं को गोल्डन अवर्स के बारे में बताया। उन्होंने कहा, कि प्रसव के बाद शीघ्र बच्चे को स्तनपान कराएं। छह माह तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाएं। ऐसे समय में माता का दूध अमृत माना गया है। डॉ. अविनाश बोत्रा ने कहा, कि मां के दूध में संपूर्ण आहार होता है।

विश्व स्तनपान सप्ताह संपन्न

विश्व स्तनपान सप्ताह का वसुंधरा अस्पताल में समापन हुआ। डायरेक्टर डॉ. संजय मकवाना व डॉ. रेनू मकवाना ने बताया, कि कार्यक्रम इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स व इनर व्हील क्लब ऑफ जोधपुर के तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में डॉ. आदर्श पुरोहित, डॉ. प्रवेश व्यास, डॉ. डीआर डाबी, डॉ. अनिल अरोड़ा, डॉ. विष्णु गोयल मौजूद थे। इनर व्हील की अध्यक्ष शिल्पा मृदुल ने पौधे बांटे।

आमुखीकरण कार्यक्रम में बच्चों के भविष्य को लेकर हुआ संवाद

झालामंड स्थित द शांति निकेतन स्कूल में अभिभावक आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों के भविष्य को लेकर संवाद हुआ। प्रिंसिपल योगेश्वरी राठौड़ ने कहा, कि टीचर्स और अभिभावकों के सामंजस्य से ही बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव है। उन्होंने कहा, कि किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान देने की स्कूल प्रबंधन की कोशिश तभी रंग लाएंगी जब अभिभावकों का भी उसमें सहयोग मिलेगा। अभिभावकों के लिए प्रश्नोत्तरी भी हुई। स्कूल के निदेशक कैलाश मोदी ने अभिभावकों का आभार जताया।

सालासर टायर पैलेस का निशुल्क जांच शिविर शुरू

सालासर टायर पैलेस की ओर से टायरों की निशुल्क जांच के लिए आईटीआई चौराहा पर शिविर शुरू किया गया। संयोजक जीडी मित्तल ने बताया, कि हमारे यहां एमआरएफ फर्स्ट टाइम इन इंडिया में एक यूनिक टायर केयर प्रोग्राम शुरू किया गया है। मित्तल ने बताया कि एमआरएफ कंपनी से सालासर टायर पैलेस को सम्मान मिला है। सालासर टायर पैलेस के एमडी मयंक अग्रवाल ने बताया, कि हम बहुत ही जल्दी न्यू अपडेट नई टेक्नोलॉजी प्लांट उपलब्ध करा रहे हैं। इससे वाहनों की एक्यूरेसी और सुदृढ़ जांच होगी।

हड्डी और जोड़ रोग परामर्श शिविर आज

जोधपुर आर्थोपेडिक सर्जन सोसायटी एवं लाॅयंस क्लब श्रद्धा के संयुक्त तत्वावधान में हड्डी एवं जोड़ रोग परामर्श शिविर का आयोजन बुधवार को शास्त्री नगर स्थित लाॅयंस भवन में दोपहर 1 से 3 बजे तक आयोजित होगा। इसमें हड्डी रोग विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करेंगे। इस अवसर पर चयनित मरीजों के निशुल्क इलाज और सर्जरी की व्यवस्था सोसायटी की ओर से की जाएगी। सोसायटी के अध्यक्ष डाॅ. किशोर रायचंदानी, सचिव डाॅ. राहुल गर्ग तथा पूर्व अध्यक्ष डाॅ. राजीव सिवाच ने बताया कि एक से सात अगस्त तक डॉक्टर्स की ओर से सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×