• Home
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • तीन दिन का राष्ट्रीय कला महोत्सव आज से
--Advertisement--

तीन दिन का राष्ट्रीय कला महोत्सव आज से

मारवाड़ में कला अकादमिक माहौल को बढ़ावा देने और स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने का उद्देश्य लेकर इस्टर्न...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 04:55 AM IST
मारवाड़ में कला अकादमिक माहौल को बढ़ावा देने और स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने का उद्देश्य लेकर इस्टर्न फाउंडेशन फॉर आर्ट एंड कल्चर की ओर से तीन दिवसीय राष्ट्रीय कला महोत्सव शुक्रवार से देव नगर स्थित महावीर वाटिका में शुरू हो रहा है। उद्घाटन सुबह 10:30 बजे पूर्व नरेश गजसिंह करेंगे और राजस्थान ललितकला अकादमी के सचिव डॉ. सुरेंद्र सोनी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इसके तहत चित्रकला, फोटोग्राफी प्रदर्शनी, इंस्टालेशन, कवि सम्मेलन, सुगम संगीत और आर्ट कैंप के साथ कलाओं के अंतर संबंध विषय पर सेमिनार भी होगा। कार्यक्रम संयोजक चित्रकार केशव वरनोति ने बताया कि महोत्सव का पहला दिन एक्ट पर आधारित है जिसमें ऑल इंडिया आर्ट एग्जीबिशन आयोजित की जाएगी। सृजना संस्था के तत्वावधान में शुक्रवार शाम 6 बजे काव्य संध्या होंगी वहीं इसके बाद साढ़े सात बजे फिल्म की स्क्रीनिंग की जाएगी।

संस्थान के अध्यक्ष प्रदीप्त के. दास ने बताया, "कनेक्ट' के तहत शनिवार को इंटर रिलेटिविटी ऑफ आर्ट फॉर्म पर नेशनल सेमिनार होगा।

इसमें एडवोकेट विकास बालिया चीफ गेस्ट होंगे। शाम को 7 बजे राग-विराग प्रोग्राम होगा। अंतिम दिन रविवार रिफ्लेक्ट की थीम पर है। इसमें सुबह 9 बजे से 1 बजे तक ओपन एकेडेमिक सेशन होगा और दोपहर बाद तीन बजे समापन समारोह होगा। इसी दौरान ऑल इंडिया आर्ट कॉम्पीटिशन के विनर्स को प्राइज दिए जाएंगे। राजस्थान के कलाविद् आरबी गौतम को सृजन सम्मान प्रदान किया जाएगा।

एक्ट, कनेक्ट और रिफ्लेट की थीम पर हो रहे इस महोत्सव में आज फोटोग्राफी एग्जीबिशन के साथ होगी काव्य संध्या और फिल्म स्क्रीनिंग