Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» जीएसटी की शुरुआत में दिक्कतें आईं, सरलीकरण करने पर अब अपना रहे हैं व्यापारी : एसपी शुक्ला

जीएसटी की शुरुआत में दिक्कतें आईं, सरलीकरण करने पर अब अपना रहे हैं व्यापारी : एसपी शुक्ला

जोधपुर | जीएसटी को लागू करने में बहुत कठिनाई हुई और लागू करने के बाद ज्यादा दिक्कतें पेश आई। तीन चार महीने तो हमें...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 06, 2018, 04:55 AM IST

जीएसटी की शुरुआत में दिक्कतें आईं, सरलीकरण करने पर अब अपना रहे हैं व्यापारी : एसपी शुक्ला
जोधपुर | जीएसटी को लागू करने में बहुत कठिनाई हुई और लागू करने के बाद ज्यादा दिक्कतें पेश आई। तीन चार महीने तो हमें विरोध सहना पड़ा, लेकिन धीरे-धीरे जीएसटी में सरलीकरण करने से व्यापारियों को राहत मिली है और अब जीएसटी नए आयाम छू रही हैं। यह कहना है केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला का। वे रविवार को लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित ‘कराधान से समाधान’ विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। अब देश में अधिकांश वस्तुओं पर टैक्स दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 कर दिया गया है। फार्मों के सरलीकरण का काम चालू है एवं संस्थाओं व व्यवहारियों के सुझावों पर निरंतर विचार विमर्श चलता रहता है। सितंबर में गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में समस्याओं का हल करने का प्रयास किया जाएगा। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा, कि पूर्ववर्ती सरकारें जीएसटी लागू करने की हिम्मत नहीं दिखा पाई, लेकिन भाजपा सरकार ने जीएसटी लागू कर विश्व को आश्चर्यचकित कर दिया है। अध्यक्षता करते हुए भाजपा के राज्यसभा सदस्य और मुख्य सचेतक नारायण पंचारिया ने कहा, कि पहले की कर प्रणाली में सरकारें कर संग्रहण करने के लिए अधिकारियों को विवश करती थी, लेकिन वर्तमान सरकार उन्हें उद्यमियों व व्यापारियों को रिफंड जारी करने का दबाव अधिकारियों पर बना रही है।

लघु उद्योग भारती सभागार में आयोजित कार्यक्रम में वित्त राज्य मंत्री ने जीएसटी से संबंधित कई जानकारियां दी।

इन्होंने किया संबोधित | कार्यक्रम के आरंभ में लघु भारती अंचल उपाध्यक्ष सुरेश मूथा ने अतिथियों का स्वागत किया। राजस्थान लघु उद्योग विकास बोर्ड के अध्यक्ष मेघराज लोहिया, अध्यक्ष ताराचंद गोयल ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विधायक जोगाराम पटेल, सूर्यकांता व्यास, कैलाश भंसाली, देवेंद्र जोशी, प्रधान आयकर आयुक्त एसके गुप्ता, जीएसटी कमिश्नर सीताराम मीणा और कई लोग मौजूद थे। संचालन अनिल अग्रवाल ने किया।

कई संगठनों ने सौंपे प्रतिवेदन | लघु उद्योग भारती, जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, मरुधरा इंडस्ट्री एसोसिएशन, टैक्स बार एसोसिएशन, राजस्थान स्टेनलैस स्टील री-रोलर्स एसोसिएशन, राजस्थान टैक्सटाइल हैंड प्रोसेसर एसोसिएशन, हैंडीक्राफ्ट एसोसिएशन, जोधपुर टेंट एसोसिएशन, खाद्य तेल व देशी घी व्यापार संघ सहित आदि अनेक व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों व व्यवहारियों ने प्रतिवेदन सौंपे।

शुक्ला ने शेखावत की तारीफ की तो महापौर ने पीठ थपथपाई

केंद्रीय वित्त मंत्री शुक्ला ने गजेंद्रसिंह शेखावत की तारीफ करते हुए कहा, कि आप के क्षेत्र के सांसद की काबिलियत के मुरीद प्रधानमंत्री मोदी भी है। वो सभी सांसदों की बैठक में कई बार कह चुके है, बाकी सांसदों को सीख लेनी चाहिए। इस पर शेखावत के साथ बैठे महापौर घनश्याम ओझा ने शेखावत की पीठ थपथपा कर बधाई दी।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री बोले- जीएसटी पोर्टल की खामियां दूर करेंगे

जीएसटी पोर्टल में आ रही तकनीकी खामियां और व्यापारियों की अटकी रिफंड राशि पर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने कहा, कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में हम सुझावों के आधार पर सुधार कर रहे हैं। जल्द ही सुझावों को लिपिबद्ध करवा कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे। शुक्ला से अनौपचारिक वार्ता में पूछा गया, कि ट्रांसपोर्टर्स को जीएसटी नंबर सरेंडर किए सात-आठ माह बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक उस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। इस पर उन्होंने कहा, कि हम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि किसी भी सेक्टर में आ रही परेशानी दूर हो। शुक्ला ने पूछने पर कहा, कि जीएसटी काउंसिल की बैठक होती रहती है, जिसमें हम अलग-अलग सेक्टर, एसोसिएशन से मिले प्रतिवेदन, ज्ञापन और सुझावों से आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे।

संगोष्ठी में हैंडीक्राफ्ट से जुड़ी समस्याएं बताई :

लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित संगोष्ठी में हैंडीक्राफ्ट सेक्टर में जीएसटी से जुड़ी समस्याओं को लेकर वित्त मंत्री को अवगत करवाया। एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. भरत दिनेश ने हैंडीक्राफ्ट उत्पाद पर 18 प्रतिशत जीएसटी को घटाकर कम करने का अनुरोध किया। जीएसटी लगने से पहले केवल 5 प्रतिशत वैट दर निर्धारित था। जीएसटी रिफंड में आ रही मिसमैच, इंपोर्ट लकड़ी, सिल कटिंग आदि की समस्याएं रखीं। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला से समस्याओं के जल्द निवारण की अपील की।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×