• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
--Advertisement--

एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू

एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू जोधपुर एयरपोर्ट पर लंबे समय बाद महिला यात्रियों के लिए नवीन टॉयलेट...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 05:05 AM IST
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू

जोधपुर एयरपोर्ट पर लंबे समय बाद महिला यात्रियों के लिए नवीन टॉयलेट तथा सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू कर दी गई। वहां पर सेनेट्री नेपकिन मशीन लगाई गई है। इस टॉयलेट का कल्याणमयी संस्था की अध्यक्ष लीना खरे ने बुधवार को फीता काटकर उद्घाटन किया। टर्मिनल बिल्डिंग के चेक इन लांज में इस टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा था। इसके बाद बुधवार को यात्रियों के लिए खोला गया है। इस मौके पर एयरपोर्ट निदेशक जीके खरे सहित कल्याणमयी संस्थान की सदस्याएं मौजूद थीं।

स्तनपान में आने वाली कठिनाइयों का समाधान किया

विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत जीवन ज्योति नर्सिंग हाेम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मारवाड़ पीडियाट्रिक सोसायटी के सदस्य शिक्षक चिकित्सक डॉ. अनुरागसिंह, डॉ. राकेश जोरा, डॉ. अनिल कुमार अरोड़ा एवं डॉ. विष्णु गोयल ने स्तनपान में आने वाली कठिनाइयों का समाधान किया। साथ ही स्तनपान की उचित विधि के बारे में बताया गया। इस दौरान वहां उपस्थित नर्सिंग कर्मचारियों के प्रश्नों का उत्तर दिया गया। कार्यक्रम के समापन पर डॉ. दीपा बालानी ने आभार जताया।

मोहम्मद आमीन हैड बॉय और दीक्षा व्यास हैड गर्ल चुनी गई

ऐस इंटरनेशनल स्कूल में इन्वेस्टर सेरेमनी आयोजित की गई। डायरेक्टर डॉ. ज्योत्सना सिंह व प्रिंसिपल मंजू भाटी ने बताया, कि इस मौके पर मोहम्मद आमीन को हैड बॉय, दीक्षा व्यास को हैड गर्ल चुना गया। डिप्टी हैड बॉय रितेश पेसवानी, डिप्टी हैड गर्ल मिताली चौहान, कल्चरल हैड यश प्रजापत, डिप्टी कल्चरल हैड आशीष चौधरी रहे। इसी तरह अग्नि हाउस में कप्तान पवन व वाइस कप्तान देवेश गहलोत, पृथ्वी हाउस का कप्तान राहुल, वाइस कप्तान साहिल सोनी, सलिल हाउस का कप्तान गौरवजीत तिवारी व वाइस कप्तान दिव्यवर्धन सिंह, व्योम हाउस का कप्तान हरगुन, वाइस कप्तान वंश वल्लभ व्यास काे चुना गया।

साइकिलें पाकर खुश हुई छात्राएं

शहीद निंबाराम डूडी राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल सालवा कलां में बुधवार को कक्षा नौ की छात्राओं को निशुल्क साइकिलें बांटी गई। शाला प्रधान जगदीशराम रावल ने बताया, कि सरपंच सांवरराम मेघवाल मुख्य अतिथि थे। इस मौके पर रामप्रताप थोरी ने कहा, कि छात्राओं को साइकिलें मिलने से उन्हें स्कूल आने-जाने में सुविधा होगी। उन्होंने राज्य सरकार की योजना की सराहना की। कार्यक्रम में पंचायत समिति सदस्य शिवजी राम, झूमरराम भील, संतोष गुर्जर सहित कई लोग मौजूद थे। संचालन प्रदीप गेहानी ने किया।

इसी तरह राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय, श्याम सदन सरदारपुरा में कक्षा 9 की बालिकाओं को निशुल्क साइकिलें वितरित की गई। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओमसिंह राजपुरोहित ने वितरण किया। उन्होंने बालिकाओं को सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ उठाते हुए लक्ष्य हासिल करने का आह्वान किया। इस दौरान प्रधानाध्यापक मणिकांत जोशी, पुरुषोत्तम राजपुरोहित, अशोक गुप्ता, वीरेंद्र शर्मा, दिनेश सेवग और अरुण जोशी भी उपस्थित रहे।

सीएमएचओ सुनील बिष्ट का किया अभिनंदन

समर्पण मारवाड़ सेवा संस्थान के तत्वावधान में बुधवार को नए सीएमएचओ का अभिनंदन किया गया। अध्यक्ष कपिल अरोड़ा ने बताया, कि सीएमएचओ सुनील बिष्ट का माला पहनाकर व पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया गया। इस दौरान चंचल सिंघवी, सूरजप्रकाश, विजयलक्ष्मी सहित संस्थान के अनेक सदस्य उपस्थित थे।

कूटरचित जन्म प्रमाण-पत्र हासिल कर झूठा मुकदमा दर्ज करवाया, आरोपी बहू की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायाधीश (महिला उत्पीड़न प्रकरण) मनीषा चौधरी ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर ससुराल वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने की आरोपी बहू निकिता का अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। मामले के अनुसार परिवादी डायमंड उर्फ राहुल सोनी ने शास्त्री नगर थाने में एक एफआईआर दर्ज करवाई कि निकिता ने परिवादी, उसके माता-पिता व वर्षा के विरुद्ध धोखाधड़ी व स्त्रीधन हड़प करने का आरोप लगाते हुए झूठा मुकदमा दर्ज करवाया है। इस मामले में निकिता की ओर से अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र पेश किया गया। निकिता की ओर से बहस में बताया गया, कि नगर निगम से जो जन्म प्रमाण पत्र जारी हुआ है, वह वर्षा की पुत्री का ही है। निकिता ने यही समझा कि उसने वर्षा से शादी कर रखी थी और उससे ही बच्ची पैदा हुई। इसलिए सद्भावना से रिपोर्ट दर्ज करवा दी थी। परिवादी के अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत ने तर्क दिया, कि षडयंत्र के तहत जान-बूझकर कूटरचित जन्म प्रमाण-पत्र हासिल कर झूठा मुकदमा दर्ज करवाया। कोर्ट ने अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया।

जयकिशन सिंघल की बॉडी एम्स में शोध के लिए दान दी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बुधवार को 93वां देहदान हुआ। 119 रामनगर, पीएफ ऑफिस के पीछे वार्ड 3 निवासी जयकिशन सिंघल की मृत्यु के बाद उनकी प|ी फूलकंवर सिंघल और परिजनों ने एम्स मेडिकल कॉलेज में शोध के लिए देहदान की। जयकिशन सिंघल के परिजन गौरव ने बताया, कि जयकिशन अनुबंध वृद्धाश्रम में लंबे समय से रह रहे थे। उन्होंने सुबह अपने दैनिक कार्यों से निवृत्त होने और चाय पीने के बाद बेड में ही उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया, कि उनकी इच्छा थी, कि मरने के बाद उनकी बॉडी डोनेट की जाए। अनुबंध वृद्धाश्रम से उनकी बॉडी एम्स मेडिकल कॉलेज में लाई गई। जहां एम्स एनाटोमी विभागाध्यक्ष डॉ. सुरजीत घटक ने देहदान का प्रमाण पत्र जारी कर देहदान करने पर आभार व्यक्त किया। एम्स एनाटोमी के डॉ. आशीष नैय्यर ने बताया, कि एम्स में इस वर्ष का यह 16वां देहदान है, अब तक 93 देहदान हो चुके हैं। इसमें जोधपुर से 33 बॉडी एम्स जोधपुर को मिली हैं।

एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
X
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
एयरपोर्ट पर सेनेट्री नेपकिन की सुविधा शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..