• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • एनटीए कराएगी यूजीसी नेट, सीमेट और जीपेट, तीनों की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन
--Advertisement--

एनटीए कराएगी यूजीसी-नेट, सीमेट और जीपेट, तीनों की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन

Jodhpur News - मैनेजमेंट और फॉर्मेसी के उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एंट्रेंस एक्जाम...

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 05:21 AM IST
एनटीए कराएगी यूजीसी-नेट, सीमेट और जीपेट, तीनों की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन
मैनेजमेंट और फॉर्मेसी के उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एंट्रेंस एक्जाम कराने जा रही है। अभी तक ये एक्जाम ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) कराता था, लेकिन इस सत्र से एक्जाम कराने का जिम्मा एनटीए को दिया गया है। इसलिए अब एनटीए नीट और जेईई के अलावा सीमेट, जीपेट, यूजीसी नेट के पेपर भी कराएगी। इस बार एक्जाम साल में दो बार होंगे और ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एक्जाम होंगे।

इस संबंध में एनटीए ने वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें उल्लेख किया गया है कि यूजीसी नेट और सीमेट (कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट) और जीपेट (ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूट टेस्ट) में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसके तहत हर स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग क्वेश्चन पेपर होंगे। साथ ही सवालों का स्टैंडर्ड भी पहले की अपेक्षा थोड़ा टफ रहेगा।

1 सितंबर से शुरू होंगे गेट के लिए पंजीयन पेपर में

ग्रेजुएट एप्टीटयू्ड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) की परीक्षा अब बदले पैटर्न पर होगी। अभी तक यह परीक्षा 23 विषयों में होती थी, लेकिन इस वर्ष इस परीक्षा में एक विषय सांख्याकी को जोड़ा जा रहा है। इस बार परीक्षा कुल 24 विषयों में होगी। यह नया विषय है सांख्यिकी। इस परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार कोई भी विषय चुन सकते हैं। इसे आईआईटी मद्रास कराएगा। गेट का आयोजन 2, 3, 9, और 10, फरवरी 2019 को किया जाएगा। परीक्षा दो सत्रों में होगी, जो 9 बजे से 12:00 बजे तक और दोपहर 2:00 से 5:00 बजे तक होगी। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी।

एम्स एमबीबीएस का एक्जाम शेड्यूल जारी, 4 चरण में होगी काउंसिलिंग

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) ने एमबीबीएस- 2019 का एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके एक्जाम संभावित अगले साल 25 और 26 मई को होने की संभावना है। रिजल्ट 5 जुलाई तक आएगा। एम्स एमबीबीएस 2019 एंट्रेंस एक्जामिनेशन के आधार पर देश भर में स्थित विभिन्न एम्स में दाखिला होता है। एम्स का मेन सेंटर दिल्ली में है। इसके माध्यम से देशभर के विभिन्न शहरों में इसके छह अन्य कॉलेज में संचालित एम्स में एडमिशन भी मिलेगा। इनमें जोधपुर, भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश के एम्स शामिल हैं।

100 अंक के आएंगे कुल 65 प्रश्न

यह रहेगा शेड्यूल

आवेदन: 01 से 21 सितंबर 2018 तक।

एडमिट कार्ड: 4 जनवरी 2019

रिजल्ट की घोषणा: 16 मार्च 2019

प्रमुख तिथि





पहली काउंसिलिंग जुलाई के पहले हफ्ते में, दूसरी अगस्त में, तीसरी सितंबर ते में और चौथी काउंसिलिंग-सितंबर 2019 में होगी।

परीक्षा का शहर बदलने की तारीख : 16/11/2018

पेपर पैटर्न गेट के पेपर के लिए 3 घंटे का समय

यह रहेगा शेड्यूल

यूजीसी नेट

आवेदन: 1 से 30 सितंबर तक

परीक्षा: दिसंबर में

परिणाम: जनवरी में आाएगा।

जीपेट

आवेदन: 22 अक्टूबर से 15 दिसंबर तक

परीक्षा: 27/1/2019 परिणाम: फरवरी में।

सीमेट

आवेदन: 22 अक्टूबर से 15 दिसंबर तक

परीक्षा: 27/1/ 2019

परिणाम: फरवरी के पहले सप्ताह में।

स्टूडेंट्स पसंद से चुन सकेंगे परीक्षा का दिन

एक्सपर्ट अनुभव वार्ष्णेय ने बताया कि ऑनलाइन पेपर होने से उन्हें एक्जाम मोड के चयन का विकल्प नहीं मिलेगा। सभी को ऑनलाइन परीक्षा ही देनी होगी। इससे वे नकल नहीं कर पाएंगे और पेपर में डाउट होने की स्थिति में वे अपने आंसर को री-टिक कर सकेंगे। इसके अलावा वे अपनी पसंद के हिसाब से परीक्षा की तिथि का चुनाव कर सकेंगे।

X
एनटीए कराएगी यूजीसी-नेट, सीमेट और जीपेट, तीनों की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..