• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • भागवत कथा : कृष्ण-रुक्मणि विवाह प्रसंग का वर्णन
--Advertisement--

भागवत कथा : कृष्ण-रुक्मणि विवाह प्रसंग का वर्णन

भागवत कथा : कृष्ण-रुक्मणि विवाह प्रसंग का वर्णन लटियाल माता मंदिर सेक्टर 19 चौहाबो में चल रही भागवत कथा में...

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 05:30 AM IST
भागवत कथा : कृष्ण-रुक्मणि विवाह प्रसंग का वर्णन

लटियाल माता मंदिर सेक्टर 19 चौहाबो में चल रही भागवत कथा में साध्वी तारादेवी ने रुक्मणि विवाह का वृत्तांत सुनाया। इससे पहले रुक्मणि विवाह की झांकी सजाई गई। इस अवसर तारादेवी ने कहा, कि विवाह कई दशक पूर्व भी हिंदू रीति रिवाज से होते थे। आज भी हो रहे हैं, लेकिन समय ने देश को पाश्चात्य संस्कृति में डालने का प्रयास किया है। लोग पश्चिम संस्कृति को अपनाने लगे हैं। हिंदू रीति रिवाज में विवाह का बंधन एक जन्म का नहीं सात जन्मों का होता हैं। उन्होंने कहा, कि रुक्मणि विवाह प्रेम का प्रतीक है। भारत विकास परिषद की ओर से रुक्मणि विवाह प्रसंग के दौरान तुलसी के पौधों का वितरण किया गया।

मधेश्वर महादेव मंदिर में आज होगा लघु रूद्राभिषेक

ब्रह्मपुरी वेदों का चौक स्थित मधेश्वर महादेव मंदिर में श्रावण महोत्सव के तहत श्रीमाली समाज द्वारा शनिवार को हरियाली अमावस्या पर सुबह दस बजे लघु रूद्राभिषेक होगा। प्रवक्ता विक्रांत दवे ने बताया कि गणपति पूजन के बाद महाआरती होगी।

कम समय में पकने वाली पैदावार की जानकारी किसानों को दी

धुंधाड़ा | भारत सरकार के कदन्न विकास निदेशालय जयपुर के निदेशक डॉ. सुभाषचंद्र ने कृषि विज्ञान केंद्र काजरी द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत रोहिचा कलां गांव में दलहनी मूंग की उन्नत किस्म की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ. एसके शर्मा ने बताया, कि मूंग की उन्नत किस्म विराट जल्दी पकने वाली है। यह औसतन 12 से 14 क्विंटल प्रति हैक्टेयर उपज देती है। इस मौके पर डॉ. एएस तोमर, डॉ. जेआर भाकर, डॉ. गोविंदराम व डॉ. झूमरलाल भी मौजूद थे।

नई व्यवस्था के खिलाफ मंत्रालयिक कार्मिकों ने किया प्रदर्शन

शिक्षा निदेशालय बीकानेर की नई व्यवस्था के अनुसार अब जहां डीईओ लगे हुए हैं वहां डीडी को पदस्थापित किया जाएगा। जहां बीईईओ हैं वहां डीईओ लगाए जाएंगे। यह व्यवस्था 31 अगस्त से पहले लागू की जाएगी। इस आदेश से शिक्षा अधिकारियों की नींद उड़ चुकी है। निदेशालय ने पदोन्नत होने वाले शिक्षकों की भी अस्थाई सूची जारी कर दी है। इधर वर्तमान पदों पर कार्यरत शिक्षा अधिकारी संशय की स्थिति में है। नई व्यवस्था लेकर जारी आदेश से उनमें खलबली मची हुई है। यही नहीं निदेशालय ने जोधपुर जिले में मंत्रालयिक कर्मचारियों के 60 पद भी कम कर दिए हैं। इन पदों की कटौती से कर्मचारियों में रोष है। शुक्रवार को उप निदेशक माध्यमिक, उप निदेशक प्रारंभिक, डीईओ माध्यमिक प्रथम, द्वितीय के मंत्रालयिक कर्मचारियों ने उप निदेशक माध्यमिक कार्यालय के बाहर पदों की कटौती के विरोध में गेट मीटिंग का आयोजन किया। इस अवसर पर गोपाल प्रजापत, कमलेश राजपुरोहित, राजेंद्र चौहान, नृसिंह, राधेश्याम थानवी सहित अनेक मंत्रालयिक कर्मचारी उपस्थित थे।

भील समाज के स्वर्गाश्रम में किया पौधरोपण

प्रतापनगर स्थित भील समाज के स्वर्गाश्रम में पौधरोपण किया गया। बाबला भील ने बताया कि इस मौके पर लोगों ने समाज में बढ़ रही कुरीतियों को मिटाने का संकल्प लिया। इस दौरान सोनाराम, मोहन, मांगीलाल, गिरधारी, रमेश, दाऊलाल, भागराम, झंवर, श्याम आदि उपस्थित थे। इसी तरह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नए स्टूडेंट्स को आपदा प्रबंध सिखाने के लिए शुक्रवार को रुटीन मॉक ड्रिल हुई, वहीं एम्स अस्पताल परिसर में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाए गए। इधर एम्स अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरविंद सिन्हा और डिप्टी अधीक्षक डॉ. महावीर सिंह रोडा ने अस्पताल परिसर में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

अपना संस्थान का पौधरोपण कार्यक्रम कल : अपना संस्थान की ओर से पर्यावरण संरक्षक अभियान के तहत रविवार को सुबह 9:30 बजे नांदड़ी गोशाला में पौधे लगाए जाएंगे। नगर निगम और माधव पर्यावरण प्रसार सोसायटी के सहयोग से पौधे लगाए जाएंगे। नवीन मोहनोत, प्रहलाद बजाज, सुभाष गहलोत और दीपक कच्छवाह ने बताया, कि कार्यक्रम संत हरिराम शास्त्री के सान्निध्य में होगा। इस मौके पर अतिथि के रूप में महापौर घनश्याम ओझा, जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी बीकानेर नेमीचंद पारीक, उत्कर्ष संस्थान के निदेशक निर्मल गहलोत, पर्यावरणविद प्रसन्नपुरी गोस्वामी, पूर्व मंत्री राजेंद्र गहलोत, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष नरेंद्र कच्छवाह, नगर निगम आयुक्त दुर्गेश बिस्सा, राजस्थान बुक ऑफ रिकॉर्ड के अध्यक्ष विकास चांडक और समाजसेवी खेताराम सांखला मौजूद रहेंगे। मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक योगेंद्र होंगे। इसी तरह, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया एसएमई सेंटर की ओर से शनिवार को श्री शिवराम नत्थुजी टाक राजकीय माध्यमिक विद्यालय पूंजला, गोकुलजी की प्याऊ मंडोर में सुबह आठ बजे पौधरोपण किया जाएगा।

केएन कॉलेज की समस्याओं को लेकर छात्राओं ने सौंपा ज्ञापन

जेएनवीयू के केंद्रीय कार्यालय पर केएन कॉलेज की विभिन्न समस्याओं को लेकर छात्राओं ने करीब 2 घंटे मुख्य द्वार बंद कर प्रदर्शन किया। पूजा चौधरी के नेतृत्व में आक्रोशित स्टूडेंट्स ने नारेबाजी के साथ प्रदर्शन कर कुलसचिव को 21 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा। केएन कॉलेज की समस्याओं को लेकर कई बार विवि प्रशासन को अवगत करवाया गया, लेकिन समस्याएं हल नहीं होने पर शुक्रवार को अनेक छात्राओं ने विवि के केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान दीपा, चंचल परिहार, सूरज कंवर, सपना नायक, गुड्डी कंवर, सरोज चौधरी, आकांक्षा, दिव्या, अनिता, विमला, सुनीता आदि उपस्थित थी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..