Hindi News »Rajasthan »Jodhpur »News» केंद्र लाइम स्टोन की खदानों को आरक्षित श्रेणी में रखे : लोहिया

केंद्र लाइम स्टोन की खदानों को आरक्षित श्रेणी में रखे : लोहिया

वाणिज्य राज्य मंत्री चौधरी की अगुवाई में मेघराज लोहिया ने खनिज मंत्री को बताई समस्याएं। जोधपुर| उद्यमियों ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 02, 2018, 05:35 AM IST

केंद्र लाइम स्टोन की खदानों को आरक्षित श्रेणी में रखे : लोहिया
वाणिज्य राज्य मंत्री चौधरी की अगुवाई में मेघराज लोहिया ने खनिज मंत्री को बताई समस्याएं।

जोधपुर| उद्यमियों ने केंद्र सरकार से राज्य के उच्च गुणवत्तायुक्त केमिकल ग्रेड लाइम स्टोन की खदानों को आरक्षित श्रेणी में रखने की मांग की है। राजस्थान लघु उद्योग विकास बोर्ड के अध्यक्ष मेघराज लोहिया व केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री सीआर चौधरी की अगुवाई में उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में केंद्रीय खनिज मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर से मिलकर यह मांग की।

लोहिया ने बताया, कि केवल 3 प्रतिशत लाइम स्टोन ही देश में उपलब्ध हैं। प्रदेश में करीब 2 हजार लाइम स्टोन की खदानें हैं। इनमें पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और नागौर में ही अधिकतर केमिकल लाइम स्टोन खदानें हैं। राजस्थान की केमिकल लाइम स्टोन की खदानों में उच्च गुणवत्तायुक्त लाइम स्टोन के भंडार उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा, कि समय रहते लाइम स्टोन को केमिकल लाइम स्टोन की कैटेगरी में शामिल कर आरक्षित करने से लाइम उद्योग को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया, कि लाइम स्टोन का उपयोग शुगर, फार्मास्युटिकल, ट्रीटमेंट प्लांट, चमड़ा उद्योग, स्टील उद्योग सहित अन्य उद्योगों में प्रमुखता से किया जाता है। समय रहते लाइम स्टोन को आरक्षित कर नहीं बचाया गया तो देश को लाइम स्टोन के आयात पर निर्भर होना पड़ेगा और भारी मात्रा में विदेशी पूंजी व्यय होगी। इस अवसर पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री काे 32 मेजर मिनरल को माइनर मिनरल की कैटेगरी में शामिल करने के लिए आभार जताया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×