मौसम / बर्फबारी के बाद पहाड़ों से उतर कर जोधपुर पहुंची ठंडक, तन भेदने लगी सर्द हवा



जोधपुर में सर्दी का का आगमन। जोधपुर में सर्दी का का आगमन।
X
जोधपुर में सर्दी का का आगमन।जोधपुर में सर्दी का का आगमन।

  • उत्तर से चलने लगी बर्फीली हवाएं

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 10:32 AM IST

जोधपुर. जम्मू कश्मीर व हिमाचल में हुई जोरदार बर्फबारी का असर जोधपुर में भी नजर आने लगा है। पहाड़ों से उतरी सर्दी ने जोधपुर शहर में अपनी दस्तक दे दी है। आसमान में छाए हल्के बादलों के बीच तन भेदती सर्द हवाओं  शहर के लोगों को इस सीजन में पहली बार सर्दी का अहसास करवा दिया। सुबह के समय अधिकांश लोग गरम कपड़ों में लिपटे नजर आए।  


पश्चिमी विक्षोभ के असर से जम्मू कश्मीर के बाद अब हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी होने लगी है। वहीं हवाओं का रुख भी बदल चुका है। इससे शहर में ठंड बढ़ने लगी है। शुक्रवार को उत्तर के साथ उत्तर-पूर्वी हवाएं भी चलने से शहर के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है। शहर का न्यूनतम पारा करीब 2.5 डिग्री घटकर 17.7 डिग्री रहा। अधिकतम तापमान भी 30.7 डिग्री पहुंच गया। पश्चिमी राजस्थान में उत्तरी व उत्तर-पूर्वी हवाओं के आगमन से सर्दी का अहसास बढ़ गया। पश्चिमी विक्षोभ से बुधवार से जम्मू कश्मीर में लगातार बर्फबारी हो रही है। वहीं शुक्रवार को हिमाचल के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी हाेने से सर्दी का असर बढ़ गया। इसका बड़ा कारण यह भी है कि गुजरात के दक्षिणी हिस्सों से टकराने के बाद महा चक्रवात समाप्त हो गया है। इससे राजस्थान की तरफ़ दक्षिण की ओर से चल रही हवाएं अब उत्तरी व उत्तर पूर्व से चलने लगी हैं। आज अलसुबह से तेज गति से हवाएं चल रही थी तथा पारे में गिरावट आई।

 

यूं असर दिखाती हैं हवाएं
पश्चिमी: पश्चिमी विक्षोभ के साथ पश्चिमी हवाएं चलती हैं, जो देश के उत्तरी व उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में बर्फबारी करवाती है।
उत्तरी: उत्तर से चलने वाली हवाएं जम्मू कश्मीर की तरफ से आती हैं। वहां बर्फबारी के बाद जब उत्तरी हवाएं चलती हैं तो ठंडक बढ़ती है।
उत्तर-पूर्वी: उत्तर पूर्वी अथवा पूर्वी हवाएं हिमाचल की तरफ से चलती हैं। वहां बर्फबारी के बाद उधर से चलने वाली हवाएं भी ठंडक लाती हैं।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना