पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुंबई की सबसे अमीर मतदाताओं की सीट मालाबार हिल पर दो मारवाड़ी उम्मीदवारों में मुकाबला

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राहुल गांधी के साथ कांग्रेस उम्मीदवार हीरा भाई देवासी।
  • मालबार हिल सीट से हीरा देवासी को कांग्रेस ने व मंगल प्रभात लोढ़ा को भाजपा ने उतारा मैदान में
Advertisement
Advertisement

जालोर(मांगीलाल जांणी). महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को हाेने वाले विधानसभा चुनाव पर इस बार जिलेवासियों की नजरें मुंबई शहर के मालाबार हिल सीट पर टिकी हुई है। यहां से कांग्रेस व भाजपा से दोनों उम्मीदवार मारवाड़ से ताल्लुक रखने वाले हैं। भीनमाल उपखंड क्षेत्र के भालणी निवासी हीराभाई देवासी को मालाबार हिल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया है, जबकि इसी सीट से लगातार तीसरी बार विधायक नागौर जिले के रहने वाले मंगल प्रभात लोढ़ा को फिर से मैदान में उतारकर चुनाव को रोचक बना दिया है।

मुंबई में ही बड़े व्यवसायी की गिनती में आने वाले देवासी वैसे तो पिछले तीन विधानसभा चुनाव में राजस्थान में ही भीनमाल व रानीवाड़ा सीट से कांग्रेस से टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। जालोर-सिरोही लोकसभा से भी कांग्रेस टिकट के लिए दावेदारी पेश की थी। टिकट नहीं मिलने के कारण वे मुंबई की राजनीति में ही सक्रिय हो गए थे। उनकी सक्रियता का इनाम इस बार कांग्रेस ने मालाबार हिल जैसी प्रतिष्ठित सीट पर उम्मीदवारी देकर दिया है। इधर, लोढ़ा भी जालोर जिले के भीनमाल के लुंकड़ परिवार के दामाद हैं। उनकी शादी भीनमाल की बेटी मंजू लुंकड़ के साथ हुई थी। ऐसे में महाराष्ट्र में हो रहे विधानसभा चुनाव में जालोर की भी जमकर चर्चा हो रही है।
 

मूलत: नागौर के रहने वाले हैं मंगल प्रभात
भाजपा ने मालाबार हिल से पूर्व विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा को टिकट दिया है। उनकी गिनती देश के बड़े बिल्डरों में होती है। लोढ़ा पाली के पूर्व सांसद एवं गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे स्व. गुमानमल लोढ़ा के पुत्र हैं। लोढ़ा की शादी भीनमाल शहर में 72 जिनालय का निर्माण करवाने वाले किशोरमल लुंकड़ के यहां हुई थी।
 

किसान परिवार से हैं देवासी, छोटी उम्र में चले गए थे मुंबई
मालबार हिल से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हीरा भाई देवासी भीनमाल के भालणी गांव के निवासी हैं। इनके पिता नवाराम देवासी कृषि का कार्य करते हैं। ऐसे में छोटी ही उम्र में ही वे मुंबई चले गए थे। जहां एक परिवार में नौकरी करने लग गए। इसके बाद वहां धीरे-धीरे व्यवसाय शुरू किया। वर्तमान में हीरा भाई देवासी भी बिल्डर हैं। साथ ही हीरा-पन्ना मार्केट में उनकी दुकानें हैं। देवासी राजनीति के साथ बॉलीवुड में अच्छी पहचान रखते हैं।
 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement