मौसम / जाेधपुर में एक सप्ताह ज्यादा रहेगा मानसून, 2-3 बारिश की संभावना



Monsoon will be more than a week in Jodhpur
X
Monsoon will be more than a week in Jodhpur

  • उड़ीसा की ओर से बन रहे 2 कम दबाव के क्षेत्राें का असर
  • 15 की बजाए 22 सितंबर तक रहेगी मानसून अवधि

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2019, 02:52 AM IST

जोधपुर. जोधपुर शहर में इस बार मानसून की अवधि एक सप्ताह ज्यादा रहेगी। ऐसा उड़ीसा की ओर से बन रहे 2 कम दबाव के क्षेत्रों के कारण हाेगा। जबकि इस बार औसत से 38 प्रतिशत फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। माैसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून का असर करीब 22 सितंबर तक दिखाई देगा, इसके बाद यह चला जाएगा।

 

संभवतया इस दौरान दो-तीन बारिश हो जाएगी। जबकि सामान्यतया जाेधपुर से मानसून 15 सितंबर तक चला जाता है। इधर, शहर में सोमवार को भी बादलों की आवाजाही रही, लेकिन इसके साथ उमस भी बरकरार थी। शहर का अधिकतम तापमान 37.6 व न्यूनतम तापमान 28.5 रिकॉर्ड हुआ।

 

5 कारणाें से समझें... क्याें बढ़ी अवधि

  • कम दबाव का क्षेत्र: वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र उड़ीसा की तरफ से मध्यप्रदेश होते हुए उत्तर प्रदेश व बिहार की तरफ हो गया है। वैज्ञानिक डाॅ. डीपी दुबे के अनुसार यह कमजोर होने के बाद रिकवर हो रहा है और राजस्थान की तरफ बढ़ सकता है। 
  • दूसरा कम दबाव का क्षेत्र भी एक्टिव हाेगा: उड़ीसा की तरफ एक अाैर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। लेकिन इसे एक्टिव होने में अभी तीन दिन लगेंगे। ये भी अगले सप्ताह राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। 
  • मानसून की ट्रफ लाइन: मानसून ट्रफ लाइन की स्थिति सितंबर के दूसरे सप्ताह से बदल कर राजस्थान में मौजूदगी नहीं रहती है। लेकिन इस बार यह ट्रफ लाइन अभी भी राजस्थान की सीमा में है, जिससे बादल व नमी बढ़ रही है। 
  • हवाओं की स्थिति: सितंबर के शुरू होते ही हवाएं पश्चिमी व उत्तरी होने लगती है। लेकिन इस बार अभी तक बदलाव नहीं दिखाई दे रहा। वर्तमान में भी हवाएं दक्षिणी व पश्चिमी चल रही है।
  • तापमान व उमस: सामान्यतया सितंबर के पहले सप्ताह के बाद तापमान बढ़ने लगता है। लेकिन इस बार ज्यादा नहीं बढ़ा है। वहीं गर्मी के साथ उमस भी है, इससे भी बारिश की संभावनाएं बन रही है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना