जोधपुर / 20 करोड़ लागत से बने न्यू लेक्चर थिएटर और एग्जाम हॉल में दिव्यांगों के लिए न रैंप बनाया न लिफ्ट लगाई



No system for the disabled students in Medical College
X
No system for the disabled students in Medical College

  • मेडिकल कॉलेज में तीसरी मंजिल पर चढ़ने की भी परीक्षा दे रहे दिव्यांग स्टूडेंट्स 

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 06:06 AM IST

जोधपुर. डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में करीब 20 करोड़ की लागत से बने न्यू लेक्चर थिएटर और एग्जाम हॉल विंग में दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए न रैंप है और न ही लिफ्ट की सुविधा। स्टूडेंट्स को एमबीबीएस का एग्जाम देने से पहले तीसरी मंजिल तक पहुंचने की परीक्षा देनी पड़ रही है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन और पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों की अनदेखी के कारण दिव्यांग स्टूडेंट्स को सीढ़ियां चढ़कर लेक्चर थिएटर और एग्जाम हॉल तक जाना पड़ रहा है। 

 

न्यू लेक्चर थिएटर के नक्शे में ही इन दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर जाने के लिए कोई व्यवस्था ही नहीं की, जबकि हर बैच में दो सीट दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती है। मेडिकल कॉलेज में फर्स्ट ईयर एमबीबीएस के एग्जाम चल रहे हैं। इसमें दो दिव्यांग स्टूडेंट्स भी हैं। 

 

मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. अजय मालवीय से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि एग्जाम जहां हो रहा है, वहां लिफ्ट का प्रावधान है। वह क्यों नहीं लगी, उसके बारे में कॉलेज के प्राचार्य ही बता सकते हैं। किसी स्टूडेंट को ऊपर चढ़ने में दिक्कत है तो उसके एग्जाम की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर पर करवा देंगे।

 

पीडब्ल्यूडी के एईएन संजय बोराणा का कहना है कि जिस जगह न्यू लेक्चर थिएटर और एग्जाम हॉल बने हैं, उसमें इतनी जगह नहीं थी कि रैंप बनाया जा सके। इसलिए नक्शे में लिफ्ट का प्रावधान किया हुआ है। लिफ्ट का सिविल वर्क भी पूरा किया हुआ है। मेडिकल विभाग से लिफ्ट का पैसा नहीं आया, जिसके चलते नहीं लग सकी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना