पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जैसलमेर के नोख में एनटीपीसी व आरएसडीसी बनाएगी 925 मेगावाट का सोलर एनर्जी पार्क

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एनटीपीसी व आरएसडीसी द्वारा सोलर एनर्जी पार्क का एमओयू करते पदाधिकारी।
  • आरएसडीसीएल की ओर से विकसित नोख सोलर पार्क 1856 हेक्टेयर जमीन पर है
  • एनटीपीसी पार्क में 4000 करोड़ खर्च कर सोलर पीवी परियोजनाओं का विकास करेगी

जयपुर. राजस्थान अक्षय ऊर्जा कंपनी की सहायक कंपनी राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आरएसडीसीएल) और एनटीपीसी मिलकर जैसलमेर के नोख में 925 मेगावाट का सोलर एनर्जी पार्क बनाएगी। आरएसडीसी व एनटीपीसी ने गुरुवार को एक पांच सितारा होटल में हुए एक समारोह में समझौता पर हस्ताक्षर किया। आरआरईसी के एमडी अनिल गुप्ता और एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक मोहित भार्गव ने समझौता (आईएसए) पर हस्ताक्षर किया। इस दौरान ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, ऊर्जा प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा, प्रसारण कंपनी के सीएमडी दिनेश कुमार मौजूद थे। इस समझौते से प्रदेश में चार हजार करोड़ का निवेश होगा। 

765 केवी ग्रिड सबस्टेशन से जुड़ा 
आरएसडीसीएल की ओर से विकसित नोख सोलर पार्क 1856 हेक्टेयर जमीन पर है तथा यह पीजीसीआईएल के भादला स्थित 765 केवी ग्रिड सबस्टेशन से जुड़ा है। आरएसडीसीएल 450 करोड़ में लागत का बुनियादी ढांचे का विकास करेगी। इसके बाद एनटीपीसी पार्क में 4000 करोड़ खर्च कर सोलर पीवी परियोजनाओं का विकास करेगी।

प्रदेश में सूर्य की रोशनी और रेडिएशन की मात्रा है सर्वाधिक 
ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला ने कहा कि प्रदेश में सोलर रेडिएशन सर्वाधिक है। प्रदेश में एक लाख 42 हजार मेगावाट  सौर ऊर्जा तथा एक लाख 27 हजार मेगावाट पवन ऊर्जा उत्पादन करने की क्षमता है।  प्रदेश को सौर ऊर्जा में देश का नम्बर वन प्रदेश बन जाएगा। यहां वर्तमान में 5 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।

190 मेगावाट का एक डेवलपर मोड प्रस्तावित
पार्क में 245 के तीन प्रोजेक्ट ईपीसी मोड व 190 मेगावाट का एक डेवलपर मोड प्रस्तावित है। आरएसडीसीएल नोख सोलर पार्क के लिए चार पार्क पूलिंग सबस्टेशन व ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण करेगी। इस निवेश से 25 साल में प्रदेश को 262 हजार करोड़ का राजस्व मिलेगा, वहीं 4 हजार करोड़ के निवेश में 178 करोड़ का जीएसटी भी मिलेगा। 
 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें