पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Peoples Attack Panther And Rescue Team, Throw Stones

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोशित ग्रामीणों ने पैंथर व उसे पकड़ने वाली टीम पर बोला हमला, भारी पथराव के बीच जिंदा जलाने का प्रयास

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  •  पैंथर व उसे बेहोश कर पकड़ने वाले डॉ. राठौड़ घायल

जोधपुर. नागौर जिले के मूंडवा के पास तेंदुए और उसे पकड़ने गई टीम पर ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। ग्रामीणों ने टीम पर पथराव किया और उन्हें जिंदा जलाने का प्रयास किया। गांव में कई दिन से घूम रहे तेंदुए के कारण ग्रामीण दहशत में थे। इस पैंथर को पकड़ने के लिए जयपुर से भी एक टीम वहां पहुंची, लेकिन ग्रामीणों के उग्र व्यवहार को देख वापस लौट गई। इसके बाद तेंदुए को पकड़ने में माहिर माने जाने वाले डॉ. श्रवणसिंह राठौड़ के नेतृत्व में पहुंची टीम उसे पकड़ लिया।

 

जिस समय टीम सर्च ऑपरेशन कर रही थी, तभी वहां लोगों की भीड़ पहुंच गई। सभी ने हाथों में कुल्हाड़ी व अन्य हथियार लिए थे। एक स्थान पर तेंदुआ नजर आया तो लोग उसे मारने के लिए भागे। इस दौरान जान बचाने के लिए तेंदुआ झाड़ियों में जाकर बैठ गया। डॉ. राठौड़ ने निशाना साधकर उसे बेहोशी का इंजेक्शन लगा दिया। तभी ग्रामीणों ने तेंदुए पर हमला कर दिया। बचाव में तेंदुए ने अर्ध बेहोशी में दो लोगों पर हमला किया और पेड़ पर चढ़ गया। वहां मौजूद पुलिस व वन विभाग की टीम ने लोगों से दूर रहने की अपील की, लेकिन आक्रोशित लोग उसे मारने पर आमादा थे।

 

भारी भीड़ के बीच डॉ. राठौड़ ने उसे पेड़ से नीचे गिरा दिया। इस दौरान लोगों ने तेंदुआ व डॉ. राठौड़ पर हमला बोल दिया। लोगों ने उनके हाथ से ट्रेन्क्यूलाइजिंग गन को छिनने का भी प्रयास किया। भारी पथराव के बीच लोग दोनों को जिंदा जलाने के लिए चिल्लाने लगे। माहौल बिगड़ता देख पुलिस टीम वहां से खिसक गई। पथराव के बीच टीम ने बेहोश तेंदुए को अपने वाहन में डाला और तेजी के साथ वहां से निकल गए। 

 

इस दौरान लोगों ने वाहन रोकने के लिए लगातार पथराव किया और करीब दो किलोमीटर तक उनका पीछा किया। तेंदुए को जोधपुर लाया गया है। उसके शरीर पर कुल्हाड़ी का एक गहरा घाव होने के अलावा पत्थरों की कई चोट लगी है। वहीं, डॉ. राठौड़ पत्थर लगने से चोटिल हो गए। उनका इलाज भी यहां चल रहा है।

 

अब तक 22 पैंथर पकड़ने के साथ सालाना सैकड़ों वन्यजीवों की जान बचाने वाले डॉ. राठौड़ ने कहा कि उन्होंने कभी इतना खराब नजारा नहीं देखा। लोगों का व्यवहार बहुत आहत करने वाला रहा। हम लोग उनकी रक्षा के लिए पैंथर को पकड़ने गए थे और वे हमारे ऊपर ही हमला करने लग गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें