जोधपुर / ट्रेन 4 घंटे लेट हुई तो यात्रियों का ट्वीट- रेलमंत्री जी! हमारी दूसरी ट्रेन छूट जाएगी, फिर ऐसी रफ्तार- ढाई घंटे का सफर 45 मिनट में



Passengers tweeted when the train was late for 4 hours
X
Passengers tweeted when the train was late for 4 hours

  • आबूरोड से सवार 350 यात्रियों के जत्थे ने अपनी संस्था से कराया रेलमंत्री को मैसेज
  • कनेक्टिंग ट्रेन को जयपुर में एक घंटे तक रोका

Dainik Bhaskar

Oct 23, 2019, 05:25 AM IST

जोधपुर (प्रवीण धींगरा). ट्रेनाें के लेट हाेने का सिलसिला अाम बात है, लेकिन रेलवे यात्रियाें की शिकायत पर किस कदर तुरत-फुरत कार्रवाई करता है, इसका चाैंकाने वाला उदाहरण काे देखने काे मिला।

 

20 अक्टूबर काे अाबूराेड से ब्रह्मकुमारी संस्थान के 350 यात्री जयपुर जाने के लिए ट्रेन संख्या 19707 अरावली एक्सप्रेस में सवार हुए। वहां से इनकी रात 9 बजे लखनऊ के लिए ट्रेन संख्या 19715 थी। अरावली एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 4 घंटे की देरी से अाबूराेड पहुंची थी।

 

 

इसका निर्धारित समय सुबह 9:40 बजे का था। वह ब्यावर तक पहुंची ताे देरी का समय बढ़कर साढ़े 4 घंटे हाे गया। एेसे में इस ट्रेन का जयपुर में तय समय पर शाम 7 बजे पहुंचना मुश्किल था। यह ट्रेन लेट हाेती ताे लखनऊ वाली ट्रेन निकल जाती। इन यात्रियाें ने ब्रह्मकुमारी संस्थान काे सूचना दी। इसके बाद संस्थान ने अपने टि्वटर हैंडल से रेलमंत्री पीयूष गोयल काे ट्वीट किया।

 

इसके बाद 50 किमी प्रतिघंटा की गति से दाैड़ रही इस ट्रेन ने न केवल 74 किमी प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ी अाैर लेट हाेने का समय घटाते हुए पाैने तीन घंटे की देरी से रात 9:50 बजे जयपुर पहुंच गई। दूसरी अाेर जयपुर से लखनऊ के रवाना हाेने वाली ट्रेन काे करीब एक घंटे राेक कर रखा गया। लखनऊ वाली ट्रेन रात करीब 10 बजे रवाना हुई। हालांकि यह ट्रेन लखनऊ पहुंचते-पहुंचते सवा दो घंटे लेट हाे गई। 

 

जानिए ढाई घंटे का सफर इतने कम समय में कैसे तय हुआ

दरअसल रेलवे ट्रेनों के संचालन में रिजर्व समय रखता है। यह टाइम ट्रेन के लेट होने, क्राॅसिंग या अन्य तकनीकी कारणों के चलते रखा जाता है। इस रिजर्व टाइम के जरिये अरावली एक्सप्रेस के लेट होने का समय कम हुआ। इसके अलावा अन्य ट्रेनों को भी मैनेज किया गया। ब्यावर से अजमेर की 53 किमी की दूरी है। लेकिन अरावली एक्सप्रेस के लिए इतनी सी दूरी तय करने के लिए 138 मिनट तय हैं। यहीं पर सबसे ज्यादा समय बचा। दूरी 45 मिनट में तय की। अजमेर से फुलेरा की दूरी तय समय, फुलेरा से जयपुर की 54 किमी की दूरी 70 मिनट की जगह 44 मिनट में तय की। ऐसे ही रिजर्व टाइम का उदाहरण ट्रेन संख्या 12969 भी है। दुर्गापुरा से जयपुर की दूरी 7 किमी है लेकिन इस ट्रेन के यह दूरी तय करने के लिए 32 मिनट निर्धारित हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना