8 से 10 रु. में मिलेगा मास्क, 100 रुपए में 200 मिली. सेनेटाइजर

Jodhpur News - कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सेनेटाइजर व मास्क की कालाबाजारी होने लगी है। जालोरी गेट मेडिकल मार्केट...

Mar 22, 2020, 08:07 AM IST

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सेनेटाइजर व मास्क की कालाबाजारी होने लगी है। जालोरी गेट मेडिकल मार्केट स्थित अमरनाथ बिल्डिंग में दो दिन पहले 19 मार्च को फार्मासिस्ट मेडिकल का लाइसेंस लेने वाले ने सेनेटाइजर और मास्क की कालाबाजारी कर ली। जरूरत से ज्यादा स्टॉक एकत्रित करने पर रसद विभाग ने कार्रवाई करते हुए 1 हजार सेनेटाइजर और 835 मास्क काे आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत जब्त किए। प्रवर्तन निरीक्षक ओपी हर्ष, ओपी पूनिया, पुष्पराज पालीवाल ने बताया कि मेडिकल स्टोर के फार्मासिस्ट ने दो दिन पहले ही मेडिकल स्टोर के संचालन का लाइसेंस चिकित्सा विभाग से प्राप्त किया था। लाइसेंस मिलते ही उसने अहमदाबाद से सेनेटाइजर और मास्क बेचने के लिए मंगवाए। रसद विभाग की टीम को सूचना मिली कि फार्मासिस्ट मास्क 25 से 30 रुपए व सेनेटाइजर भी तय दाम से अधिक में बेच रहा है। टीम ने गुप्त रूप से पता लगाया तो मामला सही निकला। इस पर निरीक्षक विक्रम देवीदास, बिरमदान, गोपाल ढाका, मानवेंद्रसिंह ने दबिश देकर यहां से सेनेटाइजर और मास्क जब्त किए।

रसद विभाग ने 1 हजार सेनेटाइजर और 835 मास्क जब्त किए

इससे ज्यादा कीमत पर बेचने वालों पर कार्रवाई, 100 नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

जोधपुर| कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क व सेनेटाइजर की डिमांड अचानक बढ़ गई है। शनिवार को दवा दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इन दोनों की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार ने दरें तय कर दी हैं। दो प्लाई का मास्क अब अाठ अाैर तीन प्लाई का मास्क 10 रुपए से ज्यादा कीमत पर नहीं बेचा जा सकेगा। इसी तरह 200 मिली का सेनेटाइजर भी 100 रुपए तक में ही बेच सकेंगे। इधर, जिला प्रशासन ने स्थानीय स्तर पर सेनेटाइजर तैयार करवाने और उसकी बिक्री की कवायद शुरू की है। रसद विभाग की ओर से शहर के दवा विक्रेताओं को तय मात्रा में मास्क उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इनकी ओर से जब्त किए गए मास्क व सेनेटाइजर सहकारी भंडार के दवा काउंटर पर बिना लाभ-बिना नुकसान के दिए जाएंगे। यह बिक्री दो से तीन दिन में शुरू होगी।

पुलिस ने दवा दुकान से जब्त किए 80 मास्क

पुलिस आयुक्त, कलेक्टर व डीसीपी (ईस्ट) के निर्देश पर थानाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की दवा दुकानों पर आकस्मिक जांच या डमी ग्राहक भेजकर मास्क व सेनेटाइजर की ज्यादा कीमत वसूलने की जांच कर रहे हैं। शनिवार को महामंदिर थानाधिकारी सुमेरदान को सूचना मिली कि तीसरी पोल इलाके की एक दवा दुकान पर ज्यादा राशि वसूली जा रही है। इस पर पुलिस का डेकॉय तीसरी पोल के बाहर स्थित हंस मेडिकल पर भेजा गया। वहां दुकानदार भदवासिया तिलक नगर निवासी मोहनलाल पुत्र पेपाराम द्वारा एक मास्क के लिए 20 रुपए वसूली करना पाया गया। इस पर पुलिस ने 80 मास्क जब्त कर लिए। साथ ही संबंधित विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचना दी गई है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना