सैन्य क्षेत्र में वैलनेस फैसिलिटी सेंटर में 277 लोगों को घर जैसा माहौल दे रही सेना

Jodhpur News - एक यूनिट में जुटाई गई है मॉडर्न सुविधाएं ईरान में फंसे 277 भारतीयों को एयरलिफ्ट कर बुधवार को जोधपुर लाने के बाद...

Mar 27, 2020, 08:16 AM IST

एक यूनिट में जुटाई गई है मॉडर्न सुविधाएं

ईरान में फंसे 277 भारतीयों को एयरलिफ्ट कर बुधवार को जोधपुर लाने के बाद उन्हें कोणार्क कोर सैन्य क्षेत्र में तैयार किए गए वैलनेस फैसिलिटी सेंटर में रखा गया है। यहां पर सेना की ओर से इनकी घर जैसी खातिरदारी की जा रही है। सेंटर में आधुनिक सुविधाओं के साथ अच्छे खाने व नाश्ते की व्यवस्था की गई है। इन्हें 14 दिन तक यहीं पर रखा जाएगा। सेना ने इसे वैलनेस सेंटर के नाम से बनाया है। यह सेंटर हाइटेक फैसिलिटी से लैस है।

ये सेंटर पूरी तरह से आइसोलेटेड है। बाहर का आदमी अंदर देख तक नहीं सकता है। चारों तरफ से इसे बंद किया गया है। साथ ही इसके चारों तरफ सुरक्षा के लिए जवानों को तैनात किया गया है। हर कमरे में 18 से 20 लोगों को रखा गया है। हर कमरे पर एक डॉक्टर, छह नर्सिंग व अन्य कर्मचारी तैनात हैं।

सेंटर में रहने वालों को दे रहे पौष्टिक खाना

आइसोलेशन सेंटर में रहने वालों को खाने में न्यूट्रीशियंस पर खास फोकस किया जा रहा है। खाना सेना के कुक तैयार कर रहे हैं। सेना ने इसके लिए अपने कुछ कुक को जैसलमेर में तैनात किया है। डॉक्टरों के निर्देश के आधार पर ये कुक रोजाना नाश्ता-खाना तैयार करते हैं। सेंटर में सिर्फ डॉक्टरों व कुछ सैन्य अधिकारियों को प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश से पूर्व सेनिटाइजेशन किया जा रहा है। यही प्रक्रिया बाहर निकलते समय अपनाई जा रही है।

मनोरंजन की सुविधाएं जुटाई

आइसोलेशन सेंटर में रखे गए लोगों के मनोरंजन के लिए कई तरह की सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। सभी कमरों में टीवी व म्यूजिक सिस्टम की व्यवस्था है। साथ ही इंडोर के अलावा कुछ आउटडोर खेल सुविधाएं भी जुटाई गई हैं। यहां रहने वाले लोग लॉन में आराम से टहल सकते हैं।

ईरान से लाए गए लोगों के लिए तैयार वैलनेस सेंटर।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना